PM मोदी आज प्रयागराज का करेंगे दौरा, 16 लाख महिलाओं को देंगे 1000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज प्रयागराज (Prayagraj) का दौरा करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) के बैंक खाते में 1,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे जिसके एसएचजी (SHGs) की लगभग 16 लाख से अधिक महिलाय सदस्यों को लाभ मिलेगा. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में लगभग दो लाख से अधिक महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी.

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, महिलाओं के बैंक खाते में यह धन दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्थानांतरित किया जा रहा है. इससे लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं में जिसमें 80,000 एसएचजी होंगी जिसमें प्रति एसएचजी को 1.10 लाख रुपये और 60,000 एसएचजी सामुदायिक निवेश कोष (CIF) प्राप्त कर रहे हैं. 15,000 रुपये प्रति एसएचजी का रिवॉल्विंग फंड प्राप्त करना निर्धारित है.

प्रधामंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम का यह कार्यक्रम दोपहर 1 बजे निर्धारित है जिसमें दो लाख महिलाएं भाग लेने पहुंचेंगीं. कार्यालय के अनुसार यह कार्यक्रम पीएम मोदी के विजन के तौर पर जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने, उन्हें आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है.

4000 रुपये का वजीफा बीसी-सखियों के लिए
पीएमओ ने बताया कि व्यापार अभिकर्ता-सखियों (बीसी-सखियों) को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधानमंत्री उनमें से 20,000 के खाते में पहले महीने के वजीफे के रूप में 4,000 रुपये की राशि भी स्थानांतरित करेंगे. जब बीसी-सखियां जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवाओं के प्रदाता के रूप में अपना काम शुरू करती हैं, तो उन्हें छह महीने के लिए 4,000 रुपये का वजीफा दिया जाता है, ताकि वे अपने काम में स्थिर हो जाएं और फिर लेन-देन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू करें.

अपने कार्यक्रम के कार्यक्रम के दौरान, प्रधामंत्री नरेंद्र  मोदी ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के लाभार्थियों को बड़ी सौगात देंगे. पीएम कार्यक्रम के दौरान एक लाख से अधिक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से रुपये अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे. यह केंद्र सराकर की ऐसी योजना है जिसमें एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है. कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी है.

Related Articles

Back to top button