दिल्ली में 24 हुई ‘ओमिक्रॉन’ संक्रमितों की संख्या, UAE से लौटे थे अधिकांश मरीज

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के करीब 24 मामले सामने आ चुके हैं. अब खबर है कि इनमें से ज्यादातर मरीज संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा कर चुके हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने भी सभी नए मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने का फैसला किया है. इसके अलावा राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या में भी खासा इजाफा दर्ज किया जा रहा है.

इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि 22 में 19 मरीज अंतरराष्ट्रीय यात्री थे. वहीं, 3 लोग विदेश यात्रा करने वालों के संपर्क में आकर कोरोना का शिकार हुए थे. 19 में 10 यूएई की यात्रा कर चुके हैं. जबकि, 4 ब्रिटेन, 2 दक्षिण अफ्रीका, 2 तंजानिया और 1 जिम्बाब्वे से आया था. राजधानी में सोमवार को पॉजिटिविटी रेट 0.20 फीसदी पर रहा. साथ ही रोज मिलने वाले नए मामलों औऱ अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में भी इजाफा हुआ है.

दिल्ली सरकार ने सभी नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के आदेश जारी किए हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज और लोक नायक अस्पताल में टेस्ट कराए गए. रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि इन अस्पतालों में 320 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, जिनमें 11 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन, 49 फीसदी डेल्टा और 40 ‘अन्य’ थे.

दिल्ली में सरकार भी कोरोना वायरस के दोबारा बढ़ते कहर को लेकर तैयार नजर आ रही है. सरकार का कहना है कि 30 हजार कोविड बेड तैयार हैं. साथ ही दो हफ्तों के नोटिस पर जरूरत पड़ने पर प्रति वार्ड 100 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही राजधानी में बिस्तरों की क्षमता 64 हजार के पार हो जाएगी. इसके अलावा 6 हजार 800 ICU भी जल्दी तैयार किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button