इमरान खान ने गिलगित बालटिस्तान को प्रोविजनल प्रांत का दिया दर्जा

इस्लामाबाद। गिलगित बाल्टिस्तान में उसकी स्थिति को बदलने को लेकर हो रहे प्रदर्शन के बीच इमरान खान ने गिलगित बालटिस्तान को प्रोविजनल प्रांत का दर्जा देने की घोषणा की है ।

गिलगित बालटिस्तान के अपने दौरे पर इमरान खान ने कहा कि मेरा यहां आने का एक ही मकसद है कि लोग जान सकें कि हमने गिलगित बालटिस्तान को प्रोविजनल प्रांत का दर्जा देने का तय किया है।

पाकिस्तान ने यह कदम तब उठाया जब हाल ही में सऊदी अरब ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित बालटिस्तान को पाकिस्तान के नक्शे से अलग दिखाया। गिलगित बालटिस्तान के मुद्दे पर इमरान खान के खिलाफ वृहद प्रदर्शन हो रहा है।

गत 08अक्टूबर को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद शहर में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट और स्टूडेंट लिबरेशन फ्रंट ने गिलगित बालटिस्तान को प्रांत का दर्जा देने के खिलाफ बहुत बड़ा विरोध प्रदर्शन आयोजित किया था ।

राजनीतिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि वह जान दे देंगे पर पाकिस्तान को इस क्षेत्र के यथास्थिति को बदलने नहीं देंगे। गिलगित बालटिस्तान के लोग जो पाकिस्तान के अन्य शहरों में रह रहे हैं उन लोगों ने भी सरकार के एकतरफा फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

गिलगित बालटिस्तान जिसको पहले उत्तरी क्षेत्र कहा जाता था। ‘गिलगित बालटिस्तान एंपावरमेंट एंड सेल्फ गवर्नेंस ऑर्डर 2009’ के तहत स्थापित किए गए इलेक्टोरल फ्रेमवर्क के अनुसार शासित किया जाता है।

इस आर्डर के तहत यहां चुनाव होते हैं लेकिन सीमित स्वतंत्रता के साथ। वहां के लोग यह आरोप लगाते हैं कि पाकिस्तान उनके संसाधनों का दोहन करता है और इसके बदले उस क्षेत्र को किसी भी रूप में लाभांश नहीं देता है। वहां पर किसी भी तरह के विरोध के सुर को भारी बल के साथ दबा दिया जाता है और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार और प्रताड़ित किया जाता है।

Related Articles

Back to top button