काबू में है अर्थव्यवस्था, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूँ समझाया

0
77

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन(Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को देश की आर्थिक व्यवस्था को लेकर बयान दिया है। कोलकाता(Kolkata) में उन्होंने आर्थिक मंदी और महंगाई को नियंत्रण में होने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महंगाई के मामले में कोई भी सरकार पर सवाल नहीं उठा सकता है। सरकार हर क्षेत्र में ध्यान दे रही है और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।

कोलकाता में उद्योगपतियों और व्यापारियों से मुलाकात के बाद शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की आर्थिक स्थिति पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में महंगाई दर नियंत्रण में है और यह 2104 से नहीं बढ़ी है। यदि आप यह मुद्दा उठाना चाहते हैं तो आपको 2008 से 2016 के बीच मुद्रास्फीति देखनी चाहिए। महंगाई के मुद्दे पर कोई हमारी सरकार पर सवाल नहीं उठा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार सभी सेक्टर्स के सामने आ रही चुनौतियों को लेकर कदम उठाएगी और हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सभी क्षेत्रो में सामने आ रही चुनौतियों को देख रहे हैं। हम चुनौतियों का जवाब देंगे और हर संभव मदद करेंगे। मौजूदा वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह को लेकर उन्होंने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ऐंड कस्टम्स (CBIC) को टारगेट दे दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश में अर्थव्यवस्था बढ़ाने और युवाओं को रोजगार देने की सरकार हरसंभव प्रयास करेगी। इसके अलावा उन्होंने टैक्स(Tax) की प्रक्रिया पर भी बातचीत की।

गौरतलब है कि महंगाई दर लंबे समय से रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित 4 फीसदी के लक्ष्य के दायरे में रही है। खुदरा महंगाई दर जुलाई में 3.15% थी, जो जून के 3.18% से कम है। हालांकि पिछले कुछ समय से देश की अर्थव्यवस्था पर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे। विपक्ष इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार वार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here