बॉक्सिंग ने मुझे अपने गुस्से को चैनलाइज़ करने में मदद की : ईशान कटारिया

भोपाल, 6 फ़रवरी

Khelo India  यूथ गेम्स 2022 के पांच दिवसीय Boxing event की आखिरी बाउट जीतने वाले हरियाणा के स्ट्रांग हैंडसम लड़के ईशान कटारिया सच बोलने में यकीनन यकीन रखते हैं।

रैफरी द्वारा तीसरे राउंड में आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट) घोषित करने के बाद, जब उनके राज्य के साथी नितेश मलिक, तातिया टोपे स्टेडियम परिसर में भीड़ के सामने कोई प्रतिरोध प्रदान करने में विफल रहे, ईशान ने बाद में कहा, उन्होंने सबसे पहले बॉक्सिंग को चुना क्योंकि वह अपने शरीर में गुस्से को चैनलाइज करना चाहते थे।

75-80 किग्रा वर्ग प्रतियोगिता के 17 वर्षीय विजेता Ishaan ने कहा, ”देखो, मैं जाट हूं और मेरे शरीर में क्रोध था। मैं अक्सर अपने दोस्तों के साथ लड़ता था और अपने खेल के माध्यम से गुस्से को दूर करना चाहता था।”

हालांकि दिलचस्प बात यह है कि बॉक्सिंग उनकी पहली पसंद नहीं थी क्योंकि ईशान स्केटिंग के आदी थे और खेल में राष्ट्रीय चैंपियन थे। उन्होंने कहा, “मैं पहले यूथ नेशनल में रजत पदक विजेता था और फिर राष्ट्रीय चैंपियन बना। हालांकि, मैंने और परिवार दोनों ने महसूस किया कि स्केटिंग का भारत में कोई भविष्य नहीं है और फिर बॉक्सिंग में जाने का फैसला किया क्योंकि अगर मैं अच्छा कर पाया तो मुझे देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।”

विजय सिंह कटारिया, उनके पिता, जो अखिल भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण में कर्मचारी हैं, लगभग दो साल पहले उन्हें एलीट बॉक्सिंग अकादमी ले गए और ईशान ने जल्द ही अपने आक्रामक अंदाज से स्थानीय कोच की निगाहें अपनी ओर खींच लीं।

ईशान ने कहा, “मैंने जिला स्तर पर शुरुआत की और अगले साल इसे जीतने से पहले पहली बार हार गया। फिर पिछले साल चेन्नई में यूथ नेशनल्स में, मैं एक रजत के साथ समाप्त हुआ और संभवत: इसने मुझे अपने पहले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में राज्य की टीम में जगह दिलाई – जिसे मैं एक बड़ा ब्रेक मानता हूं।”

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने उस घटना में अपने अभियान की योजना कैसे बनाई जहां उन्हें पिछले दो राउंड में जीत के साथ फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करना था, ईशान ने कहा: “मेरे कोच राजेश खट्टर चाहते थे कि मैं शांत रहूं और अपनी प्राकृतिक शैली का सहारा लूं। हालांकि, मुझे उम्मीद नहीं थी कि फाइनल आसान होगा।’

मुहम्मद अली, ‘द ग्रेटेस्ट’ के बहुत बड़े प्रशंसक, ईशान निकट भविष्य में ओलंपिक में भाग लेने का सपना देखते हैं। उन्होंने कहा, “मैं ओलंपिक पदक जीतना चाहता हूं और अपने देश को गौरवान्वित करना चाहता हूं।”

Related Articles

Back to top button