अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में पूरे हुए 50 साल जानिए संघर्ष की दास्तां

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) को बॉलीवुड में कदम रखे पूरे 50 साल हो गए हैं । गुरुवार को महानायक अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में हाफ सेंचुरी पूरी हो गई है । बीते महीने 77 साल के हुए अमिताभ आज भी बड़े से बड़े स्टार को पानी पिलाने का दम रखते हैं । छोटा पर्दा हो या बड़ा पर्दा, अमिताभ अकेले किसी भी शो या फ़िल्म को हिट कराने में काबिल है । लेकिन उनका यह सफर इतना आसान नही रहा है । इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने भी काफी मेहनत की है । यहां तक कि पहली फ़िल्म भी उन्हें बहुत मुश्किल से मिली ।

एक मशहूर लेखक के पुत्र होने के बावजूद अमिताभ बच्चन के लिए बॉलीवुड में कदम रखना आसान नही था । अमिताभ अपनी लंबाई, तो कभी अपनी लुक्स के कारण रिजेक्ट हो रहे थे । लेकिन, इन सबके बीच अमिताभ के भाई अजिताभ बच्चन ने उनपर भरोसा जताया । बताया जाता है कि वो अक्सर अमिताभ बच्चन की अलग-अलग मुद्राओं में तस्वीरें खींचा करते थे । एक दिन ट्रेन में सफर करते वक्त अजिताभ की मुलाकात एक मित्र से हुई, जिसने उन्हें बताया कि ख़्वाजा अहमद अब्बास अपनी नई फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ के लिए नया चेहरा ढूंढ़ रहे हैं । बस फिर क्या था अजिताभ ने उनके हाथों भाई अमिताभ की तस्वीरें भेज दीं । और अमिताभ को फ़िल्म में बिहार के मुस्लिम उर्दू शायर अनवर अली अनवर की भूमिका मिली ।

‘सात हिंदुस्तानी’ फ़िल्म मिलने के दौरान दिलचस्प ये था कि सिलेक्शन तक भी ख़्वाजा अहमद अब्बास नहीं जानते थे कि अमिताब हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं । अमिताभ को अपनी पहली फिल्म के लिए पहली सैलरी के तौर पर पांच हजार रुपए मिले थे । ये फ़िल्म बॉक्स आफिस पर भले ही कमाल न दिखा पाई हो । लेकिन इस फिल्म में अमिताभ को खूब तारीफें मिलीं ।

इसके बाद 1971 में आई फिल्म ‘आनंद’ ने अमिताभ को आसमान पर ला दिया । इसी फिल्म के लिए अमिताभ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला । इसके बाद तो अमिताभ ने अपने करियर में कई हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी । हालांकि, उनके करियर में खराब दौर भी आया था । लेकिन टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का सहारा लेकर एक बार फिर उठे और सबसे मशहूर होस्ट बन गए ।

गौरतलब है कि अमिताभ को जीवन भर का एक दर्द भी इन्ही फिल्मो की वजह से मिला । दरअसल, फ़िल्म कूली के एक सीन की शूटिंग के दौरान अमिताभ को पेट मे गहरी चोट आई थी । इस चोट की वजह से वो लगभग मौत के मुँह में पहुंच गए थे । उन्हें बचाने के लिए लगभग 200 लोगो का रक्त दिया गया था । इन्ही में से एक डोनर हेपेटाइटिस से ग्रस्त था । बीमार डोनर के खून चढ़ने की वजह से हेपेटाइटस बी ने अमिताभ बच्चन को भी अपनी चपेट में ले लिया । इसकी वजह से अमिताभ के बार गंभीर रूप से बीमार पड़ चुके हैं । उनका 75% लिवर खराब हो चुका है । हाल ही में उन्हें 3 दिन के लिए मुम्बई के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था ।

Related Articles

Back to top button