बीसीबी ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए अपने निदेशक खालिद महमूद पर लगाया जुर्माना

ढाका, 13 फ़रवरी

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने सोमवार (13 फरवरी) को चल रहे बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आचार संहिता के उल्लंघन के लिए अपने निदेशक खालिद महमूद पर जुर्माना लगाया है।

खुलना टाइगर्स के मुख्य कोच महमूद को फॉर्च्यून बरिशल के खिलाफ मैच के दौरान ड्रेसिंग रूम के अंदर धूम्रपान करते हुए पाया गया था।

महमूद का धूम्रपान करते हुए फोटो वायरल हो गया, जो बीसीबी के उच्च अधिकारियों को शर्मनाक लग रहा था। महमूद खुद बोर्ड में कई प्रमुख पदों पर हैं। वह बीसीबी गेम डेवलपमेंट चेयरमैन, बीसीबी क्रिकेट ऑपरेशन वाइस-चेयरमैन और बांग्लादेश की पुरुष टीम के टीम निदेशक हैं।

बीसीबी की अनुशासन समिति के अध्यक्ष शेख सोहेल ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, ‘देखिए अपराध तो अपराध है और हम इससे समझौता नहीं कर सकते। उन्होंने ड्रेसिंग रूम में धूम्रपान करके गलती की थी और इसलिए उन्हें सजा दी गई।’

बीसीबी ने एक बयान में कहा, “10 फरवरी को एसबीएनसीएस, मीरपुर में फॉर्च्यून बरिशल के खिलाफ टी20 मैच के दौरान बीसीबी आचार संहिता खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के स्तर 1 उल्लंघन (अनुच्छेद 2.20; आचरण जो खेल की भावना के विपरीत है) के लिए महमूद पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।”

बयान में आगे कहा गया, “जुर्माने के अलावा, महमूद के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में दो डिमेरिट अंक जोड़े गए हैं। ऑन-फील्ड अंपायर अली अरमान राजोन और रवींद्र विमलसारी, तीसरे अंपायर मुहम्मद कमरुज्जमां और चौथे अधिकारी महफुजुर रहमान लिटू ने आरोप लगाया और मैच रैफरी देबब्रत पॉल ने मंजूरी का प्रस्ताव दिया। महमूद ने इस सजा को स्वीकार कर लिया है। इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं थी।”

महमूद के अलावा, रंगपुर राइडर्स के मेहदी हसन और निकोलस पूरन व कोमिला विक्टोरियंस के मुसद्देक हुसैन पर भी बीसीबी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है।

मेहदी को अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन (स्तर 1) का दोषी पाया गया है, जो एसबीएनसीएस में फॉर्च्यून बरिशल के खिलाफ 12 फरवरी को एलिमिनेटर के दौरान क्रिकेट उपकरण के दुरुपयोग को संदर्भित करता है। मेहदी पर उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक (01) डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है।

इस बीच, पूरन ने उसी मैच में बीसीबी के क्लॉथिंग रेग्यूलेशन (स्तर 1, अनुच्छेद 2.22) का उल्लंघन किया और उनपर 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। उनके रिकॉर्ड में दो (02) डिमेरिट अंक भी जुड़ गए।

मुसद्देक पर उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, 12 फरवरी को एसबीएनसीएस में सिलहट स्ट्राइकर्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर में लोगो गाइडलाइन (स्तर 1, अनुच्छेद 2.22) को भंग करने के लिए उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक (01) डिमेरिट अंक जोड़ा गया।

लेवल 1 के उल्लंघन पर कम से कम आधिकारिक फटकार, खिलाड़ी की मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना और एक या दो डिमेरिट अंक का प्रावधान है।

Related Articles

Back to top button