नहीं बाज आ रहा अपनी हरकतों से चीन, भूटान में लगातार कब्जा बढ़ा रहा है

चीन लगातार भूटान में अपना कब्जा बढ़ा रहा है। चीन तेजी से भूटान के उतरी इलाकों के पास इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप कर रहा है। सेटेलाइट से इसका साफ-साफ खुलासा हुआ है। तस्वीर ऐसे समय सामने आई है जब चीन और भूटान की सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

यह नई तस्वीर बेल खेनपाजोंग इलाके की हैं। यह इलाका शाही परिवार से जुड़ा हुआ है अमेरिका की मैक्सार टेक्नोलॉजी ने जो सेटेलाइट तस्वीरें जारी की है उनमें बेयुल खेनपाजोंग में पिछले 3 सालों में हुई चीनी कंस्ट्रक्शन को दिखाया गया है। चीन ने यहां शाही परिवार से जुड़ी हुई जमीनों पर इमारत सड़के तैयार कर दी है।

लंदन यूनिवर्सिटी में स्कूल आफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज में तिब्बती इतिहास के एक्सपर्ट प्रोफेसर रॉबर्ट बारनेट का कहना है कि , ‘चीन की तरफ से यह गतिविधियां हो रही है यह गतिविधियां उनकी महत्वाकांक्षाओं को दर्शाती है। उन्होंने यह भी कहा कि भूटान के लिए बेयुल खेनपाजोंग संस्कृति बहुत महत्व रखता है, यह जानते हुए भी चीन ने वहां कंस्ट्रक्शन कर दी है। वह जानता है कि भूटान इस हरकत का जवाब नहीं दे सकता।

एक्सपर्ट्स का कहना है की शाही परिवार के पुरखों की धरोहर पहाड़ी इलाके तक फैली हुई है। इन्हीं पर चीन अपना कब्जा कर रहा है। इसके बावजूद भी भूटान सरकार यहां चीन के कब्जे को रोकने में असमर्थ है।

 

भूटान अपने क्षेत्र में चीनी घुसपैठ को हमेशा के लिए खत्म करने की कोशिश में लगा हुआ है। वह लगातार चीन से अपना संबंध बढ़ा रहा है। दोनों देश सीमा निर्धारित करने के लिए बातचीत कर रहे हैं लेकिन फिर भी चीन अपनी हरकतों से बिल्कुल भी बाज नहीं आ रहा।

Related Articles

Back to top button