Tejas लड़ाकू विमान खरीदने का 48,000 करोड़ रु का सौदा होगा आज

भारत सरकार ने ऐलान किया है कि बेंगलुरु में बुधवार को होने वाले एयर शो के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से 83 हल्के तेजस लड़ाकू विमान खरीदने का 48000 करोड़ का सौदा पर हस्ताक्षर करेंगे। यह देश के अंदर होने वाली सबसे बड़ी खरीद डील है। जो भारत सरकार और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच हुई है।

2024 तक आने होंगे शुरु
बता दें प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमण्डल की एक समिती ने घरेलू रक्षा खरीद के तहत 48000 करोड़ रुपए की लागत  से 83 विमान खरीदने की मंजूरी दी है। इसके तहत 73 हल्के लड़ाकू विमान (LCA) और एक तेजस विमान एमके 1ए विमान और 10 तेजस एमके-1 प्रशिक्षण विमान शामिल किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए एचएएल को 2024 तक का समय दिया है। उसके बाद इसकी डिलीवरी शुरु हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट
बता दें इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार से शुरू हो रहे ‘ऐरो इंडिया’ कार्यक्रम को रक्षा और एरोस्पेस के क्षेत्र मे सहयोग का अद्भुद मंच बताया और कहा कि इन क्षेत्रों में किए जा रहे सुधारों से भारत के आत्मनिर्भर बनने के प्रयासों को बल मिलेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि रक्षा और एरोस्पेस के क्षेत्र में भारत में असीमित क्षमता है। इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए एरो इंडिया एक अद्भुद मंच है।

आत्मनिर्भर बनने की कोशिशों को बल देगा 
भारत सरकार ने इन क्षेत्रों में भविष्य की दृष्टि से सुधार किए हैं जो आत्मनिर्भर बनने की हमारी कोशिशों को बल देगा। तीन दिवसीय ‘एरो इंडिया’ कार्यक्रम बुधवार से बेंगलुरू में शुरू हो रहा है। सरकार के मुताबिक इस आयोजन में आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखाई देगी और ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) पर जोर होगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button