बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी उद्धव सरकार, महाराष्ट्र की वित्तीय स्थिति पर श्वेत वस्त्र जल्द

मुंबई से अहमदाबाद रूट के लिए प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को विकास से पहले परीक्षा पास करनी पड़ेगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समेत राज्य में चल रही सभी विकास प्रोजेक्ट की समीक्षा के आदेश दिए हैं। इसकी पुष्टि खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की है। रविवार देर रात उन्होंने कहा, ‘यह सरकार आम आदमी की है। हम बुलेट ट्रेन (प्रोजेक्ट) की समीक्षा करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्या मैंने आरे कार शेड की तरह बुलेट ट्रेन परियोजना को रोका है? नहीं।’

बता दें कि बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत कई किसानो और आदिवासियों की भूमि अधिग्रहित की जा सकती है। इसी के चलते बुलेट ट्रेन परियोजना को किसानों और आदिवासियों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र भी लाएगी। राज्य सरकार जिस पर करीब पांच लाख करोड़ रुपये का कर्ज है वह किसानों का बिना शर्त कर्ज माफ करने को लेकर प्रतिबद्ध है। वहीँ बीजेपी द्वारा शुरू की नीतियों को रोकने को लेकर ठाकरे ने कहा कि राज्य में पूर्ववर्ती बीजेपी नीत सरकार की जो प्राथमिकताएं थीं, उन्हें हटाया नहीं गया है। उन्होंने कहा कि इसमें प्रतिशोध की राजनीति नहीं है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण के बाद उद्धव ठाकरे के सामने दो बड़ी परीक्षाएं थी। उद्धव सरकार ने बहुमत साबित कर, और विधानसभा स्पीकर के चुनाव जीतने के साथ ही दोनों परीक्षाएं पास कर ली हैं। इसके बाद से उद्धव सरकार कई बड़े फैसले ले चुकी है। इनमे आरे में मेट्रो कार शेड का काम रुकवाने, आरे में पेड़ों की कटाई के विरोध मामले में नामित पर्यावरणीदों का मुकदमा वापिस लेना, बुलेट ट्रेन की समीक्षा जैसे फैसले शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button