पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में उपचुनाव के रुझान आने शुरू कहीं खुशी कहीं गम

पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए चल रही मतगणना के रुझान आने शुरू हो चुके हैं। रुझानों के अनुसार खड़गपुर सदर विधानसभा और करीमपुर सीट पर सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है। वहीं कालियागंज पर मतगणना पूरी हो चुकी है। कालियागंज सीट पर टीएमसी प्रत्याशी ने जीत हासिल कर ली है। वहीँ उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में छठे राउंड की काउंटिंग पूरी हो चुकी है।

तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार तपनदेव सिन्हा ने बीजेपी उम्मीदवार कमल चंद्र सरकार को 2,304 वोटों से मात दी है। बता दें कि बंगाल की कालियागंज सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने पहली बार जीत दर्ज की है। इससे पहले लोकसभा चुनावों में बीजेपी इस सीट पर तकरीबन 56,000 वोटों के अंतर से जीती थी। इसके अलावा खड़गपुर सदर और करीमपुर सीट पर तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। हालाँकि दोनों सीटों पर फ़िलहाल टीएमसी आगे चल रही है। बंगाल की तीन सीटों पर कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमे तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी, माकपा, कांग्रेस समेत कई निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में चुनौती पेश कर रहे हैं।

गौरतलब है कि बंगाल की इन सीटों पर कार्यकाल पूरा होने से पहले उपचुनाव हो रहे हैं। कालियागंज सीट पर कांग्रेस विधायक प्रमथनाथ राय के निधन के बाद खाली होने की वजह से चुनाव हुए हैं। वहीँ खड़गपुर सीट से पिछली बार विधायक चुने गए प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने लोकसभा चुनाव जीतने की वजह से इस्तीफा दे दिया था। करीमपुर की तृणमूल विधायक महुआ मित्रा ने भी कृष्णनगर संसदीय सीट से जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद से यह सीटें खाली थीं।

उत्तराखंड में कांग्रेस – बीजेपी आमने सामने

दूसरी तरफ उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना के छह राउंड पूरे हो चुके हैं। रुझानों के अनुसार बीजेपी की चन्द्रा पंत 1446 वोट से आगे चल रही हैं। बीजेपी की चन्द्रा पंत को अभी तक 16,237 और कांग्रेस की अंजू लुंठी को 14,791 वोट मिले हैं। सपा के मनोज कुमार भट्ट को 546 वोट, नोटा को 548 वोट मिले हैं। बता दें कि उत्तराखंड की पिथौरागढ़ विधानसभा सीट त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल के कद्दावर मंत्री प्रकाश पंत के निधन से खाली हुई थी। इस सीट पर हुए उपचुनाव में सीधे तौर पर बीजेपी नेता और प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत और कांग्रेस नेता अंजू लुंठी के बीच टक्कर मानी जा रही है।समाजवादी पार्टी के नेता ललित मोहन तीसरे नंबर पर रहे।

Related Articles

Back to top button