फरार नेपाली जालसाज को अयोध्या में किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कूटरचित अभिलेखों के आधार पर बैंक खाता खोलकर लेन-ंदेन करने वाले नेपाली जालसाज सलीम को अयोध्या से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंनेे बताया कि सूचना पर एसटीएफ की टीम ने फर्जी अभिलेखों के आधार पर बैंक खाता खोलकर लेन-देन करने वाले लक्षनपुर, नेपालगंज बाॅके निवासी मो0 सलीम को अयोध्या के रौनराही इलाके में सुचित्तागंज बाजार (संजयनगर रोड) से कल रात करीब पौने 11 बजे गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि उसके पास से कूटरचित आधार नम्बर 381360937629 ,नेपाली पासपोर्ट एवं शैक्षिक प्रमाण पत्र की प्रतियां तथा मोबाइल फोन व तीन सिम कार्ड बरामद किए।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सलीम खान ने बताया कि कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर उसने बैंक में खाता खुलावाया था। वह अयोध्या एवं आस-पास के जिलो में अपनी पहचान को छिपाकर रह रहा था। उसने अपनी जन्म तिथि व अन्य पहचान छिपाकर कूटरचित अभिलेख के आधार नम्बर 381360937629 प्राप्त कर उसके आधार पर भारतीय
मोबाइल सिम कार्ड लिया है तथा वर्ष 2016 में श्रावस्ती जिले में इलाहाबाद,इण्डियन बैंक की हेमपुर ब्रान्च में बचत खाता भी खोल रखा है। इसने अपने अभिलेखों में तीन अलग-अलग जन्मतिथियों को अंकित कराकर कूटरचना किया है। आधार कार्ड में जन्मतिथि एक जनवरी 1981 अंकित करायी गयी है तथा उसी आधार कार्ड के आधार पर खोले गये इलाहाबाद बैंक के खाते में जन्मतिथि 20-9-1976 तथा पता परसोहना, श्रावस्ती उत्तर प्रदेश अंकित कराया गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि मुखबिर को सूचना मिली थी कि यह जालसाल किसी आपराधिक षडयंत्र की योजना के क्रियान्वयन के लिए अयोध्या आया है और सुचित्तागंज बाजार में है। इस सूचना पर उसे बताये गये स्थान से पकड़ लिया गया। गिरफ्तार आरोपी को रौनाही थाने में दाखिल करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस कर रही है।

Related Articles

Back to top button