देशभर में अब 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज, इस डेट से शुरू कोगी वैक्सीन डोज

जल्द ही देशभर में लगेगी 18+ वालों को बूस्टर डोज, जानें कब से होगी शुरू

लखनऊ: कोरोनावायरस एक बार फिर दस्तक देने को तैयार है. ऐसे में कोरोना महामारी फैलने से पहले बूस्टर डोज को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. अब 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बूस्टर डोज को हरी झंडी मिल गई है. 10 अप्रैल से 18+ के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगेगी. कोरोना की प्रिकॉशन डोज निजी सेंटरों पर लगाई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध कराई जाएगी.

प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी बूस्टर डोज की सुविधा

ऐसे में अगर को बूस्टर डोज लेना चाहता है तो यह सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में भी रहेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगों की उम्र 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है.  वह कोरोना की प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं. यह सुविधा निजी सेंटर्स पर भी उपलब्ध कराई जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पहली व दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिए चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज जारी रहेगी और इसमें तेजी लाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button