जुकरबर्ग को कांग्रेस की चिट्ठी:फेसबुक पर BJP के समर्थन का आरोप लगाया,

फेक न्यूज और भड़काऊ कंटेंट को रोकने में फेल है प्लेटफार्म

कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर BJP का समर्थन करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस सोशल मीडिया इंचार्ज रोहन गुप्ता ने शुक्रवार को फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग को चिट्ठी लिखकर, इस मामले की जांच करने को कहा है।

रोहन गुप्ता ने कहा कि कंपनी भारत में BJP सरकार का साथ दे रही है। वहीं, BJP सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच, फेक न्यूज और भड़काऊ कंटेंट साझा कर रही है। पिछले 2 सालों में इस बात के ढेरों सबूत मिले हैं कि कंपनी हेट स्पीच को रोकने में असफल रही है। उन्होंने जुकरबर्ग से फेसबुक इंडिया के कामकाज की आंतरिक जांच करने और उसकी रिपोर्ट पब्लिक करने को कहा है।

कांग्रेस के सोशल मीडिया इंचार्ज रोहन गुप्ता की लिखी चिट्ठी

आपत्तिजनक कंटेंट रोकने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेल
रोहन गुप्ता ने फरवरी 2019 में आई फेसबुक की एक आंतरिक रिपोर्ट के बारे में भी बात की, जो एक टेस्ट अकाउंट की जांच पर आधारित थी। इसमें दिखाया गया था कि 14 फरवरी के पुलवामा आतंकी हमले के बाद, यूजर्स ने अपने अकाउंट पर ढेर सारी डेड बॉडीज की तस्वीरें देखी थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि फेसबुक ने जिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) का इस्तेमाल किया वह क्षेत्रीय भाषा के कंटेंट की पहचान करने में सक्षम नहीं था।

यह भी देखा गया है कि हेट स्पीच को रोकने की फेसबुक की पॉलिसी के बावजूद ऐसे कंटेंट की संख्या बढ़ी है। इससे पहले कांग्रेस के सांसद गौरव गोगोई ने फेसबुक इंडिया के हेड अजित मोहन को चिट्ठी लिखकर फेक अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लेने को कहा था ।

फेसबुक को कहा था फेकबुक
पिछले दिनों कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बयान जारी करके कहा था कि फेसबुक का BJP के साथ गठजोड़ नया नहीं हैं। हम सभी को फेसबुक इंडिया की पॉलिसी हेड अंखी दास से जुड़ी घटना याद है, जिनसे संसदीय पैनल ने फेसबुक पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने और सत्तारूढ़ BJP के लिए उनके समर्थन को लेकर पूछताछ की थी। पवन खेड़ा ने कहा था कि उनके इस्तीफे के बावजूद, BJP और फेसबुक के बीच की दोस्ती और गठजोड़ कभी खत्म नहीं हुई। खेड़ा ने फेसबुक को ‘फेकबुक’ तक कह डाला।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button