देश को आत्मनिर्भर बना रहे हैं फ्लिपकार्ट और आत्मनिर्भर भारत

आत्मनिर्भर भारत अभियान' का उद्देश्य हमारे देश को हर मायने में आत्मनिर्भर बनाना है।

Flipkart and self-reliant India : आत्मनिर्भर भारत अभियान’ का उद्देश्य हमारे देश को हर मायने में आत्मनिर्भर बनाना है। यह अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचे, प्रणाली, जीवंत जनसांख्यिकी और मांग के चार स्तंभों पर आधारित है। जहां सरकार कृषि क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला सुधार, तर्कसंगत कर प्रणाली, सरल और स्पष्ट कानून, सक्षम मानव संसाधन और मजबूत वित्तीय प्रणाली जैसे मजबूत बदलाव कर रही है, वहीं कॉर्पोरेट भारत भी अपनी भूमिका निभा रहा है।

फ्लिपकार्ट एक ऐसा संगठन है। हमारे देश में विकसित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में छोटे और मध्यम उद्यमों को पूरे देश में उपलब्ध कराने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। यह देश भर के विभिन्न कारीगरों को लाखों रोजगार के अवसर दे रहा है, उन्हें कुशल अवसर प्रदान कर रहा है।

Flipkart and self-reliant India :-

फ्लिपकार्ट के सेलर्स पूरे देश में फैले हुए हैं। फ्लिपकार्ट ने लाखों ग्राहकों तक पहुंचने और उन्हें समान अवसर प्रदान करने के लिए कई पहल की हैं। फ्लिपकार्ट-सक्षम कार्यक्रम का उद्देश्य कारीगरों, बुनकरों और कलाकारों के समुदायों को फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से राष्ट्रव्यापी बाजार पहुंच प्रदान करना है, जिन्हें कुशल होने के बावजूद कम अवसर मिले हैं। साथ ही उन्हें गहन ज्ञान और प्रशिक्षण दिया जाएगा। फ्लिपकार्ट समयबद्ध इनक्यूबेशन और ऑनबोर्डिंग, कैटलॉगिंग, मार्केटिंग, अकाउंट मैनेजमेंट, बिजनेस इनसाइट्स और वेयरहाउस जैसी सुविधाओं के साथ सक्षम स्थानीय समुदायों का समर्थन करके विकास के द्वार खोलता है। यह पूरी कवायद उन्हें नए व्यापार और व्यापार के अवसर प्रदान करेगी और उन्हें बेहतर स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करेगी।

फ्लिपकार्ट ने बड़े सपनों वाले समुदायों को क्या सिखाया और उन्हें वास्तव में आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बनाया।

 किराना पार्टनर अब मुस्कुराता है

2019 में, फ्लिपकार्ट ने स्थानीय स्टोर और दुकानों को डिलीवरी पार्टनर के रूप में शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। तब से उन्हें लगातार डिलीवरी के लिए सुसज्जित किया जा रहा है। फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्ध टीम लाखों डिलीवरी के लिए इन किराना स्टोर्स को लैस करने के लिए लगातार ज्ञान, कौशल, अनुभव और तकनीक प्रदान कर रहा है।

कश्मीर से कर्नाटक तक शिल्पकार, बुनकर, किराना स्टोर और लघु उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान और फ्लिपकार्ट-सक्षम और किराना वितरण कार्यक्रमों का इन लोगों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। वे सब मिलकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button