90 साल में इतिहास रचने की कगार पर भारत

इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट आज दोपहर 3 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा

fifth Test between England and India : यह अपने इतिहास की सबसे लंबी टेस्ट सीरीज होगी जब टीम इंडिया शुक्रवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट खेलेगी। पांच मैचों की सीरीज की शुरुआत पिछले साल जुलाई में हुई थी, हालांकि सितंबर में 4 टेस्ट के बाद सीरीज को स्थगित कर दिया गया था। भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। अगर टीम टेस्ट ड्रॉ भी करती है तो इंग्लैंड में पहली बार पांच मैचों की सीरीज 2-1 से आगे है।

अगर टीम फाइनल टेस्ट ड्रॉ भी कर लेती है तो भी टीम सीरीज जीतेगी। दोनों टीमों ने अपने 90 साल के इतिहास में 3 बार पांच मैचों की सीरीज खेली है, लेकिन टीम इंडिया कभी भी सीरीज नहीं जीत पाई है। भारत ने 1959 में सभी पांच टेस्ट गंवाए, 2014 में धोनी की कप्तानी में 3-1 से और 2018 में कोहली की कप्तानी में 1-4 से हार गया।

fifth Test between England and India:-

इस बार सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा। दूसरा और चौथा टेस्ट भारत और तीसरा इंग्लैंड ने जीता। हालांकि यह पिछले साल की बात है। दोनों टीमों में कई बदलाव किए गए हैं। इंग्लैंड के पास एक नया कप्तान स्टोक्स और एक नया कोच मैकुलम, भारत के पास एक नया कोच द्रविड़ और एक नया कप्तान है,

रोहित ने पिछले कुछ वर्षों में सेना देशों में कई मैच गंवाए हैं, इसलिए बुमराह साल की शुरुआत से ही टीम इंडिया के लिए बहुत कम मैच खेल पाए हैं। वह चोट और बीमारी के कारण कई मैच हार चुके हैं। रोहित ने पिछले कुछ वर्षों में SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) में कई मैच गंवाए हैं। वह मार्च 2020 में न्यूजीलैंड में चोटिल हो गए थे। 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा चोट के कारण 2 टेस्ट नहीं खेल सका। फिर 2021-22 में वह चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के दौरे से चूक गए। रोहित की चोट और बीमारी की अनिश्चितता के कारण वह अपने नेतृत्व में स्थिरता हासिल नहीं कर पाए हैं।

ये भी पढ़ें :  ऐसा क्या हुआ सुप्रीम कोर्ट में कि मात्र 30 मिनट बाद उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा, आइए जानते है।

रूट बेयरस्टो की मौजूदगी में इंग्लैंड का मध्यक्रम काफी मजबूत है. इस बीच इंग्लैंड ने अपना प्लेइंग-11 घोषित कर दिया है. ओली पोप, पूर्व कप्तान जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स की मौजूदगी से टीम का मध्यक्रम काफी मजबूत है। रूट और बेयरस्टो ने न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप करने में अहम भूमिका निभाई। टीम में एंडरसन और ब्रॉड जैसे 2 अनुभवी तेज गेंदबाज हैं। नए गेंदबाज मैथ्यू पैट और स्पिनर जैक लीच भी शानदार फॉर्म में हैं। टीम ने लीच को ही स्पिनर में मौका दिया है। भारत ने 2007 के बाद से इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। द्रविड़ की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। ऐसे में टीम के पास 15 साल बाद फिर से टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है ।

Related Articles

Back to top button