बिहार चुनाव से पहले बीजेपी ने कि चुनाव समिति की घोषणा, जातिगत समीकरण का रखा ख्याल

 

बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे है। निर्वाचन आयोग ने यह कह दिया है कि 29 नवंबर से पहले बिहार में चुनाव करवाए जाएंगे। ऐसे में बिहार बीजेपी ने भी चुनाव से पहले संचालन समिति की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने संचालन समिति का अध्यक्ष बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नित्यानंद राय को चुना है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष भी बनाया गया है। ऐसे में रवि शंकर प्रसाद को एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

बिहार में 10 से 15 दिनों के अंदर विधानसभा चुनाव की घोषणा भी होने वाली है। ऐसे में सारे दल अब चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। बिहार में 243 सीटों पर चुनाव लड़े जाएंगे। जिसके लिए तैयारियां जोरों शोरों पर हैं। इस बार बीजेपी पिछली बार की तरह ही नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में चुनाव लडेगी।

बीजेपी की चुनाव संचालन समिति में जातिगत समीकरण का जरूरी ख्याल रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का चुनाव प्रबंध समिति की जिम्मेदारी सौंपकर पार्टी ने अगड़ी जातियों को लुभाने की भी कोशिश की है। वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को बिहार विधानसभा चुनाव संचालन समिति का अध्यक्ष बनाकर ओबीसी और यादव वोटरों को पार्टी ने अपने साथ लेने की एक कोशिश की।

आपको बता दें कि दोनों ही नेता पार्टी पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं। दोनों के पास एक अच्छा अनुभव है जिस अनुभव के तहत बीजेपी ने इनका चुनाव भी किया है। हालांकि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाकर बीजेपी ने एक संतुलन बनाने की कोशिश करके दिखाई हैं।

Related Articles

Back to top button