आस्ट्रेलिया के वनों में आग लगने से इतने घर राख, हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर

केनबर्रा,  पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ हिल्स के जंगलों में लगी आग से कम से कम 30 घर पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सिटी ऑफ स्वान के मेयर केविन बेली ने एबीसी ब्रॉडकास्टर को यह जानकारी दी। बेली के अनुसार सात हजार हेक्टेयर से भी अधिक इलाका जलकर खाक हो गया है और हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं।

ये भी पढ़ें-लक्ष्मण ने किया ये खुलासा कहा- भारत ने गाबा टेस्ट जीता तो मैं भावुक हो गया

केविन बेली के मेयर ने कहा,“आग से यह कुछ महत्वपूर्ण संपत्ति का नुकसान पहुंचा है, हम केवल आंकड़ों की पुष्टि को इतंजार कर रहे हैं लेकिन कम से कम 30 से अधिक घरों को आग की लपटों से घिरा हुआ देखा गया है।ब्रॉडकास्टर के अनुसार बेकाबू जंगल की आग से और अधिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचने का अनुमान है। आग लगने के कारणों को अभी तक पता नहीं चल पाया है।

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में इससे पहले भी भयंकर आग लग चुका है. यहां के जंगल कई दिनें तक धधक रहे थे. जानकारी के मुताबिक करीब चार महिने तक आग जलता रहा था,  लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया था कि  48 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हुई थी. इसमें स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल थे.वैसे ही एक फीर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ हिल्स के जंगलों में लगी आग से कम से कम 30 घर पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button