वाहन स्क्रैप नीति की घोषणा से आटो क्षेत्र में बढेंगी नौकरियां: गडकरी

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आम बजट-2021-22 में पुराने वाहनों को हटाने के लिए स्क्रैप नीति लाने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे न सिर्फ ऑटाेमोबाइल क्षेत्र में तरक्की होगी, बल्कि युवाओं के लिए नौकरियों के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे।

गडकरी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सेामवार को यहां पत्रकारों से कहा कि जिस स्क्रैप नीति की घोषणा बजट में की गयी है उसके तहत अब निजी गाड़ियां 20 और वाणिज्यिक वाहन 15 साल के बाद सड़कों पर नहीं चल सकेंगी।

इस नीति के कारण वाहन निर्माण क्षेत्र में दस हजार करोड़ रुपए का नया निवेश आएगा जिससे 50 हजार लोगों के लिए नौकरी के नये अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। गडकरी ने कहा कि इस नीति के लागू होने से 20 साल से पुराने 51 लाख पुराने वाहन सड़कों से हट जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस योजना के दायरे में सरकारी गाडियां भी आएंगी और बड़े स्तर पर सरकारी कार्यालयों में इस्तेमाल होने वाले वाहन चलन से बाहर हो जाएंगे।

इससे न सिर्फ ऑटोमोबाइल क्षेत्र को विस्तार मिलेगा, बल्कि नयी नौकरियां भी पैदा होंगी। उनका कहना था कि इस घोषणा से वाहनों की कीमत में कमी आएगी और गाड़ियों के दाम 30 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्क्रैपिंग नीति के कारण देश के वाहन निर्माण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढेंगी। उनका कहना है कि इस नीति के लागू होने से ऑटो सेक्टर की अर्थव्यवस्था का आकार 4.50 लाख करोड़ से बढ़कर छह लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button