एक पैन कार्ड धारक भी फसल बेचने-खरीदने का व्यापार कर सकेगा- दिलावर

जयपुर। भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर, प्रदेश मुख्य प्रवक्ता रामलाल शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष माधोराम चौधरी ने संयुक्त पत्रकारों से चर्चा की।

मदन दिलावार ने कहा कि, मोदी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने का कार्य कर रही है, जिसको लेकर अनेक कल्याणकारी फैसले लिये जा रहे हैं। इसी दिशा में कृषि सुधार विधेयक लाया गया है, जिससे किसान अपनी फसल को बिना किसी बाध्यता के कहीं भी, कभी भी बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक पैन कार्ड धारक भी फसल बेचने-खरीदने का व्यापार कर सकेगा, इससे प्रतिस्पर्घा बढ़ेगी, किसान और व्यापारी की आमदनी भी बढ़ेगी।

दिलावर ने कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्य आर्थिक रूप से किसान को मजबूत कर खुशहाल बनाना है, जिसके प्रति दृढ़ संकल्पित होकर प्रधानमंत्री मोदी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विधेयक से काॅन्ट्रेक्ट फार्मिंग होगी, जिसमें सिर्फ फसल का ही कॉन्ट्रेक्ट होगी, जमीन का नहीं, किसान एवं खरीददार फसल बेचने-खरीदने के लिए स्वतंत्र रहेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों को गुमराह करने का कार्य कर रही है, जबकि 2019 के कांग्रेस घोषणा पत्र में कांग्रेस ने काॅन्ट्रेक्ट फार्मिंग को लेकर कानून लाने का वादा किया था, अब वो अपने ही वादे से मुकर रही है, जबकि पंजाब सहित कई राज्यों में पहले से ही कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग हो रही है।

रामलाल शर्मा ने कहा कि एनडीए सरकार अटल जी के समय से लेकर और अब मोदी सरकार लगातार किसानों के कल्याण के हित में कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड, मृदा परीक्षण, फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि इत्यादि कल्याणकारी योजनाएं किसानों के लिए मोदी सरकार संचालित कर रही है।

शर्मा ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए 2019-20 में मोदी सरकार ने 76 लाख मैट्रिक टन दाल खरीद की, किसान सम्मान निधि योजना में 92 हजार करोड़ किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किये गये, 6850 करोड़ रुपये खर्च कर 10 हजार नये एफपीओ बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में शुरूआत से ही किसानों के कल्याण के लिए काम किया जा रहा है और भविष्य में भी कल्याणकारी योजनाएं संचालित होती रहेंगी। मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिए दृढ़ संकल्पित होकर कार्य कर रही है। कृषि विधेयक को लेकर कांग्रेस द्वारा आगामी दिनों में विरोध को लेकर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए रामलाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस किसानों को गुमराह करने एवं ध्यान भटकाने का विफल प्रयास कर रही है।

Related Articles

Back to top button