धमाकों से कुछ ही सेकंड में लेबनान की राजधानी बेरुत तबाही में समाई, 73 लोगों की मौत 3700 से ज्यादा घायल

लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार के दिन दो बड़े धमाके हुए। इन धमाकों में 73 लोगों की जान गई है। बताया जा रहा है कि इससे बड़ी दुर्घटना में लगभग 4000 लोग घायल भी हुए हैं। यह हादसा दिल दहला देने वाला था। जिसकी तस्वीरें कैमरे में भी कैप्चर हुई है। जो कि बहुत डरा देने वाली है। इस बड़े हादसे के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरुत में 2 हफ्ते के लिए इमरजेंसी भी लागू कर दी है।


इस हादसे के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने आपात बैठक भी बुलाई है। एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने 73 लोगों की मौत और करीब 4000 लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। वही कहा जा रहा है कि बंदर गांव में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ है। समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन डिआब ने इस कहा है। लेबनान की न्यूज़ एजेंसी एनएनए और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि है विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ है।


वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में केमिकल रखे गए थे। सोशल मीडिया पर जो फोटो वायरल हो रही है उसमें पहले धुआ निकलता हुआ दिखाई दे रहा है जिसके बाद एक बड़ा धमाका हो जाता है और लोग बेहद डर जाते हैं। इस धमाके ने तबाही मचाई है। वहीं यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा है कि धमाका किस वजह से हुआ यह स्पष्ट नहीं हुआ है। यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है उन्होंने कहा है कि हमारे पास इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या हुआ है और इसके कारण क्या है।


धमाके का असर यह हुआ कि पूरे शहर में कांच टूटा पड़ा है और लोग बदहवास घूम रहे हैं। खबरों के मुताबिक जिस क्षेत्र में धमाका हुआ वहां वेयरहाउस भी हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस धमाके से लेबनान के प्रधानमंत्री कार्यालय को भी क्षति पहुंची है।

वही बेरुत में धमाके से वहां तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मैरिटाइम टास्क फोर्स का एक जहाज भी क्षतिग्रस्त हो गया है। कई शांती सैनिकों के भी घायल होने की ख़बर बताई जा रही है। जिसमें से कई गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों के उपचार के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती भी करा दिया गया है।

वह इस पूरे मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मेट्रो ने ट्वीट कर लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए मदद की पेशकश की है। ब्रिटेन और ईरान के नेताओं ने भी लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बेरूध धमाकों के हमला होने की आशंका भी जताई है।

Related Articles

Back to top button