112-यूपी के कर्मियों को मिलेगी बेहतर ट्रेनिंग : सीएम योगी

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 112-यूपी परियोजना को और अधिक सुदृढ़ एवं चुस्त-दुरूस्त तथा उसे अत्याधुनिक तकनीकी व संसाधनों से लैस किये जाने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि इस परियोजना पर तैनात कर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक मे निर्देश दिये गये कि महिला हेल्प लाइन 181 तथा 112-यूपी के एकीकरण की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाय। 112-यूपी के पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकिल) के उपयोग में आने वाले पुराने एवं निष्प्रयोज्य मोबाइल फोन को तत्काल बदले जाने के निर्देश दिये गये है। इस परियोजना में कार्यरत चार पहिया एवं दो पहिया वाहन जो अपनी निर्धारित अवधि पूरी कर निष्प्रयोज्य हो चुके हैं एवं उनकी नीलामी हो चुकी है, उनके सापेक्ष नये वाहनों की खरीद का प्रस्ताव शासन द्वारा माॅगा गया है।

बैठक में 112-यूपी और प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी को लिंक किये जाने के संबंध में हुई प्रगति पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में 112-यूपी के द्वितीय चरण के लिए वर्किंग ग्रुप के गठन तथा उसके कार्य एवं दायित्वों का निर्धारण करने हेतु भी विस्तार से विचार विमर्श कर उन्हे अन्तिम रूप दिया गया।

इस परियोजना को और अधिक बेहतर एवं जनोपयोगी बनाये जाने के लिये और इसके अगले चरण के विस्तार के लिये सलाहकारों की तैनाती के संबंध में भी विस्तार से विचार-विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिये गये। साथ ही इस परियोजना में कार्यरत पुलिस कर्मियों के लिए योजनाबद्ध रूप से बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। बैठक में 112 यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरूण के अलावा अन्य अधिकारी तथा कार्यदायी कम्पनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button