तमिलनाडु में कमल हासन का गेम चेंजर प्लान

चुनावी मंच से जनता के लिए प्रलोभन और वादों का किस्सा काफी पुराना है. सभी पार्टियां वोट बैंक को अपने तरफ करने के लिए इसका प्रयोग किया है और संभवतः आगे भी करते आएंगे . लेकिन तमिलनाडु के चुनावी मंच से एक वादा ऐसा निकला जो आज हर तरफ चर्चा का विषय बन गया है. इन दिनों तमिलनाडु में एक  वादे की हर तरफ चर्चा है, और वो है गृहणियों को हर महीने दी जाने वाली सैलरी. जी हाँ सबसे पहले इसका ऐलान अभिनेता और नेता बने मक्कल निधि मैयम के अध्यक्ष कमल हासन ने किया.

पिछले साल दिसंबर में उनकी पार्टी ने अपनी घोषणापत्र में कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो हर महीने गृहणियों को 3 हज़ार रुपये दिए जाएंगे. जिसके बाद तो तमिलनाडु में दूसरे दलों के बीच खलबली मच गई. तो वहीं दूसरी तरफ DMK ने हर महीने एक हज़ार और AIADMK ने डेढ़ हज़ार रुपये का वादा कर दिया.ऐसे ही चुनावी प्रलोभन केरल और पश्चिम बंगाल में भी महिलाओं को दिए गए हैं. यहां भी महिलाओं को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया. मुफ्त की चीज़ हो या फिर कोई सोशल स्कीम, तमिलनाडु हमेशा इसमें आगे रहा है.

कमल हासन ने कहा है कि गृहणियों को हर महीने पैसे वो ऐसे ही मुफ़्त में नहीं देंगे . बल्कि ये कमाई उनकी मेहनत की होगी , जिस पर किसी का ध्यान नहीं गया. इस घोषणा के बाद विपक्षी दलों ने कमल हसन की जम कर आलोचना भी की.

आपको बता दें राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के 2019 सर्वेक्षण में पाया कि एक भारतीय महिला एक दिन में 243 मिनट (चार घंटे) घरेलू काम करती है, जबकि घरेलू कामों में भाग लेने वाले भारतीय पुरुष द्वारा खर्च किया जाने वाला औसत समय केवल 25 मिनट है.


अन्य राज्यों की तरह तमिलनाडु में भी, ज्यादातर पार्टियां महिलाओं को केवल वोट बैंक के रूप में देखती है. वो उन योजनाओं को लॉन्च करती हैं जिनका उद्देश्य उन्हें लुभाने या खुश करने के लिए है. 1989 में, DMK के नेतृत्व वाली सरकार ने तमिलनाडु में महिलाओं को समान संपत्ति के अधिकार प्रदान करने के लिए एक कानून बनाया गया था. तमिलनाडु ने स्थानीय महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया, और इसे 2019 में 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, इसके अलावा सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया. AIADMK सरकार ने 2019 में कामकाजी महिलाओं को स्कूटर पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना शुरू की.अब देखना ये है की क्या इस बार तमिलनाडु में जो चुनावी नीतियां तैयार की गयी हैं क्या ये महिलाओं के लिए गेम चेंजर साबित होगा या नहीं

Related Articles

Back to top button