रामनगरी को योगी की बड़ी सौगात, जानिए अयोध्या के हिस्से क्या-क्या आया

अयोध्या
उत्तर प्रदेश में आगामी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट  पेश हो गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का लंबा-चौड़ा बजट पेश किया, जो कि यूपी के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट है। यह बजट ‘अयोध्यामय’ भी रहा। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने रामनगरी के लिए जमकर झोली खोली है।

इस बार बजट में योगी सरकार ने युवा, किसान, महिला, विकास जैसे मुद्दों के साथ ही धार्मिक अजेंडे पर भी फोकस रखा। रामनगरी अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित हुआ है। अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की गई|

ये भी पढ़े- यूपी बजट 2021 पेश कर विधानसभा पहुंचे वित्तमंत्री सुरेश खन्ना

बजट में इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम के नाम पर किए जाने की घोषणा की गई, जिसके बाद सदन में जय श्रीराम के नारे लगे। अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ की राशि तय की गई। श्री राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या धाम तक पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये बजट व्यवस्था तय की गई।

यूपी सरकार का यह बजट युवाओं, किसानों और महिलाओं पर केंद्रित है। यह पहला मौका है, जब बजट पूरी तरह ‘पेपरलेस’ है। बजट ‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ ऐप पर उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी किया जा सकता है। राज्य की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related Articles

Back to top button