अमेरिका ने जारी किया रूसी लड़ाकू विमान द्वारा अपने ड्रोन पर ईंधन गिराने का वीडियो

अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने एमक्यू-9 रीपर को समुद्र में डुबो दिया। एक अमेरिकी ड्रोन को लेकर तनाव बढ़ने के बीच, पेंटागन ने गुरुवार को फुटेज जारी किया, जिसमें कहा गया कि यह एक रूसी Su-27 विमान है, जो अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में अमेरिकी वायु सेना MQ-9 का असुरक्षित अवरोधन कर रहा है।

रक्षा विभाग ने रूस के आरोपों से इनकार करने के बाद फुटेज जारी किया कि उसके जेट ने घटना में लापरवाही से काम किया, और इसके बजाय दुर्घटना के लिए ड्रोन द्वारा “तेज युद्धाभ्यास” को दोषी ठहराया, दावा किया कि उसके जेट ने संपर्क नहीं किया। पेंटागन ने कहा कि क्लिप को लंबाई के लिए संपादित किया गया है लेकिन घटनाओं को क्रमिक क्रम में दिखाता है।

42 सेकेंड के वीडियो में दो रूसी जेट एक-एक करके MQ-9 ड्रोन के पीछे आ रहे थे और इसके गुजरने पर ईंधन छोड़ना शुरू कर रहे हैं।

वीडियो की शुरुआत एक रूसी Su-27 से होती है जो MQ-9 सर्विलांस ड्रोन के पीछे आ रहा है और ईंधन छोड़ना शुरू कर देता है। क्लिप के नौवें सेकंड में, SU-27 ईंधन छोड़ते हुए MQ-9 के ऊपर से गुजरता है और वीडियो प्रसारण को बाधित करता है। हालांकि, ड्रोन के प्रोपेलर को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
पेंटागन के अनुसार, कुछ सेकंड के बाद, एक रूसी Su-27 MQ-9 की ओर दूसरा दृष्टिकोण शुरू करता है और ड्रोन से टकराते हुए इसके और भी करीब से गुजरता है, जिसके बाद लगभग 60 सेकंड के लिए कैमरा फीड खो जाता है। कैमरा फीड फिर से काम करना शुरू कर देता है लेकिन इस बार एक प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त देखा जाता है, जिससे विमान निष्क्रिय हो जाता है।

वीडियो के जारी होने के बाद बुधवार को शीर्ष अमेरिकी जनरल, मार्क मिले और उनके रूसी समकक्ष, जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव के साथ-साथ अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के बीच अलग-अलग कॉल हुए।

Related Articles

Back to top button