उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला आज से खोले गए सभी स्कूल ! लेकिन…

आज पूरे देश में कोरोनावायरस के चलते सभी स्कूल कॉलेज बंद है। ऐसे में इनको खोलने को लेकर बातें चलने लगी है। हालांकि देश में कई परीक्षाएं या तो स्थगित कर दी गई हैं या रद्द। ऐसे में स्कूल और कॉलेज खोलना किसी भी राज्य के लिए एक मुश्किल काम बन गया है। जहां दिल्ली सरकार कह रही थी कि स्कूल कॉलेज खोले जा सकते हैं लेकिन अब जब कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो दिल्ली सरकार ने भी यह सोचना बंद कर दिया है। हालांकि अब उत्तर प्रदेश मैं आज से स्कूल खोल दिए गए हैं।

जी हां उत्तर प्रदेश में आज से सभी बोर्ड खोल दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शनिवार को ही यह कह दिया था कि प्रदेश में संचालित सभी बोर्ड के स्कूलों को 6 जुलाई से खोल दिया जाएगा। हालांकि स्कूल में सिर्फ प्रधानाचार्य, शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी ही आ सकेंगे। अभी छात्रों के लिए यह स्कूल नहीं खोले गए हैं। यानी अभी छात्रों की पढ़ाई शुरू नहीं की जाएगी। केंद्र सरकार पहले ही निर्देश दे चुकी है कि स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के अन्य शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे। यानी उम्मीद है कि 31 जुलाई तक यूपी सरकार स्कूल बच्चों के लिए नहीं खोलने वाली है।

उत्तर प्रदेश प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के निर्देशों के अनुसार स्कूलों में नए सत्र की तैयारियां 6 जुलाई से ही शुरू कर दी जाएंगी। 6 जुलाई से स्कूल खोले जाने का फैसला यूपी बोर्ड के राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों पर तो लागू है ही, साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व आईसीएसई के स्कूलों पर भी ये निर्णय लागू है। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का तो पूरा पालन किया ही जाएगा, इसके अलावा स्कूल भवन और फर्नीचर को रोजाना अच्छी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग के अलावा हैंड वॉश या साबुन की व्यवस्था भी होगी।

Related Articles

Back to top button