आरे शेड के विरोधियों पर लदे मुकदमे होंगे वापिस, उद्धव सरकार का एलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आरे मामले के मुक़दमे में नामित लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने रविवार शाम को मुंबई में आरे मेट्रो कार शेड निर्माण के खिलाफ आंदोलन करने वाले पर्यावरणविदों पर दर्ज मुकदमा को वापस लेने के फैसले की घोषणा की। इससे पहले उद्धव सरकार ने आरे मेट्रो कार शेड के निर्माण पर रोक लगाने का ऐलान किया था।

पत्रकारों से बात करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने बताया कि मैंने आरे मेट्रो कार शेड के खिलाफ आंदोलन करने वाले कई पर्यावरणविदों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लेने का आदेश दिया है। इसके बाद आरे के पेड़ों को बचाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने रविवार दोपहर आरे पर इकट्ठा हुए और सीएम उद्धव ठाकरे को धन्यवाद कहा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार सँभालने के बाद उद्धव ठाकरे ने पहले दिन ही आरे मेट्रो कार शेड परियोजना के काम को रोकने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा, मुंबई के आरे में मेट्रो शेड का काम रोक दिया गया है। हालांकि, मेट्रो लाइन काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मैंने आरे मेट्रो कार शेड प्रॉजेक्ट का काम रोकने के आदेश दिए हैं। मेट्रो का काम बंद नहीं होगा, लेकिन आरे की एक पत्ती भी अब नहीं कटेगी। उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री का पद संभालना मेरे लिए भी चुनौतीपूर्ण होगा, मुझे आपके सहयोग की अपेक्षा है।

बता दें कि अक्टूबर में मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड के लिए तकरीबन 3000 पेड़ काटे गए थे। काटे जा रहे पेड़ों को बचाने के लिए महाराष्ट्र के लोगों ने धरना-प्रदर्शन भी किया था। इनमे श्रद्धा कपूर, दिया मिर्ज़ा, रवीना टंडन जैसी बॉलीवुड हस्तियों से लेकर प्रियंका चतुर्वेदी समेत अन्य राजनीतिक दिग्गजों भी शामिल थे। इस दौरान पर्यावरण कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किए थे।

Related Articles

Back to top button