हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में कौन होगा शामिल कौन नहीं, जानिए !

रविवार को झारखण्ड मुक्ति मोर्चा प्रमुख हेमंत सोरेन झारखण्ड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। इसके लिए पार्टी ने देशभर के कई दिग्गज नेताओं और उद्योगपतियों को निमंत्रण भेजा गया है। इनमे विपक्ष के भी कई नेता शामिल हैं। ऐसे में हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में कौन कौन शामिल होगा, यह बड़ा सवाल है।

जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इस कार्यक्रम में शामिल न होने का फैसला लिया है। उद्धव ठाकरे ने हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह के बहाने विपक्षी एकता के प्रदर्शन से किनारा कर लिया है। वहीँ शरद पवार पनवेल में अपने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के चलते इस समारोह में शामिल नहीं होंगे। वहीँ, बिहार के नेता राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव ने भी इस समारोह में आने से इंकार कर दिया है।

नेता पप्पू यादव ने हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री बनने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘बिरसा मुंडा के विचारों से ओतप्रोत सरकार का आज उदय हो रहा है।’ उन्होंने आगे बताया कि ‘सोरेन ने इस समारोह के लिए दिल से निमंत्रण दिया था, लेकिन मुझे NRC-NPR के खिलाफ लड़ाई में भाग लेना है। इसलिए मैं इस कार्यक्रम में नहीं आ सकूंगा।’

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी इस समारोह में न जाने का फैसला लिया है। जबकि, आप नेता संजय सिंह इस समारोह के लिए रांची पहुँच चुके हैं। उनके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी, और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के इस समारोह में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

हेमंत सोरेन के समारोह में शामिल होंगे ये नेता

अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री
तेजस्वी यादव, पूर्व डिप्टी सीएम
ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री
एमके स्टालिन, डीएमके अध्यक्ष
भपेश बघेल, मुख्यमंत्री
अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री
तरूण गोगोई, पूर्व मुख्यमंत्री
संजय सिंह
आरपीएन सिंह
राहुल गाँधी
सीताराम येचुरी
डी राजा
अतुल अंजान
शरद यादव

ये नेता नहीं होंगे शामिल
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
शरद पवार
उद्धव ठाकरे
अरविन्द केजरीवाल

बता दें कि हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मोरहाबादी मैदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मैदान में तकरीबन दो हजार जवानो को तैनात किया गया है। उनके अलावा कार्यक्रम स्थल पर चार आइपीएस स्तर के अधिकारी, एक दर्जन डीएसपी, मजिस्ट्रेट और 40 से ज्यादा इंस्पेक्टरों तैनात है। इसके साथ ही मैदान में ड्रोन कैमरे के ज़रिए निगरानी रखने के भी इंतज़ाम किए है।

Related Articles

Back to top button