रानी कैमिला के नाम से संबोधित होंगी अब किंग्स चार्ल्स की दूसरी पत्नी, जाने वजह

रानी कैमिला? तकनीकी रूप से हाँ। कैमिला को रानी के नाम से इस लिए संबोधित किया जायेगा क्योंकि जब पुरुष संप्रभु सिंघासन ग्रहण करते समय अगर विवाहित होता है, तो उसकी पत्नी का भी पारंपरिक रूप से अभिषेक किया जाता है और एक समारोह में ताज पहनाया जाता है।

कैमिला की ताजपोशी किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी के बाद हुई है। शनिवार को कैमिला वेस्टमिंस्टर एब्बे में ताजपोशी करने वाली 29वीं रानी पत्नी बन गईं। अपने पति की तरह, कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा पवित्र तेल से उसका अभिषेक किया गया था, इस बार बिना स्क्रीन के, जो एक राज करने वाले संप्रभु की तुलना में एक संघ के अभिषेक की अलग प्रकृति को प्रदर्शित करता है। कैमिला को क्वीन मैरी के ताज के साथ ताज पहनाया गया, हाल के इतिहास में पहली बार चिह्नित किया गया कि इस अवसर के लिए विशेष रूप से एक नया मुकुट नहीं बनाया गया था।

1911 में जब क्वीन मैरी ने चांदी के मुकुट के लिए भुगतान किया, तो उनका इरादा भविष्य के संघों के स्थायी मुकुट के रूप में सेवा करने का था। महल ने कहा कि कैमिला ने क्वीन मैरी का ताज पहनने का विकल्प चुना – एक निर्णय “स्थिरता और दक्षता के हित में” किया गया। हालांकि, उसने कुछ “मामूली बदलाव और परिवर्धन” किए, महल ने कहा। विशेष रूप से, वह रानी के व्यक्तिगत संग्रह से कुछ हीरों – कलिनन III, IV और V – के साथ मुकुट को रीसेट करके अपनी दिवंगत सास का सम्मान करना चाहती थी।

उसके बाद अपने पति का समर्थन करने के लिए जीवन भर सेवा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने से पहले उसे राजदंड और रॉड के साथ प्रस्तुत किया गया था। अंत में, कैमिला को सिंहासन पर बिठाया गया।

इसके बाद एंड्रयू लॉयड वेबर द्वारा एक मूल रचना की गई जिसने भजन 98 से छंदों को संगीत में सेट किया।

कैमिला को ‘क्वीन’ क्यों कहा जाता है?

आपने देखा होगा कि अब उसे “क्वीन कैमिला” के रूप में शीर्षक दिया जा रहा है। कैमिला का शीर्षक कैसे होगा, इस बारे में हमेशा थोड़ी संवेदनशीलता रही है, विशेष रूप से क्या उसे रानी के रूप में जाना जाएगा क्योंकि यह चार्ल्स की पहली पत्नी डायना के लिए नियत किया गया था।

जब कैमिला ने 2005 में चार्ल्स से शादी की, तो यह घोषणा की गई कि रानी की उपाधि का अधिकार होने के बावजूद उन्हें “राजकुमारी पत्नी” के रूप में जाना जाएगा। लेकिन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपनी मृत्यु से पहले पिछले साल इसे बदलने के लिए हस्तक्षेप किया।

एक मौजूदा सम्राट की कई पत्नियों को अक्सर रानी के रूप में नामित किया गया है, सबसे हालिया उदाहरण एलिजाबेथ द्वितीय की मां, महारानी एलिजाबेथ है। सितंबर में अपनी मां की मृत्यु के बाद चार्ल्स राजा बने।

लेकिन पहली बार हमने उनकी पत्नी को “क्वीन कैमिला” के रूप में शीर्षक से देखा, जो सम्मानित वीआईपी को भेजे गए राज्याभिषेक के विस्तृत निमंत्रणों में थी।

तो बदलाव अब तक क्यों नहीं हुआ?

एक शाही सूत्र ने पिछले महीने बताया कि राज्याभिषेक शीर्षकों के संक्रमण को शुरू करने का एक उपयुक्त समय था।

सूत्र ने कहा, “महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अलग करने के लिए, महामहिम के शासनकाल के शुरुआती महीनों में रानी संघ के रूप में महामहिम का उल्लेख करना समझ में आता है।” शाही सूत्र ने कहा, “राज्याभिषेक आधिकारिक क्षमता में ‘क्वीन कैमिला’ का उपयोग शुरू करने का एक उपयुक्त समय है।” “सभी पूर्व रानी संघों को ‘रानी’ और उनके पहले नाम के रूप में जाना जाता है।”

Related Articles

Back to top button