पहलवानों के प्रदर्शन में किसान मोर्चा लेगा हिस्सेदारी, क्या होगी नई रणनीति

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने घोषणा की कि वह प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में दिल्ली सहित देश भर में विरोध प्रदर्शन करेगा, जिसके बाद रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई।

पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों के आलोक में भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण सिंह की गिरफ्तारी और पद से बर्खास्त करने की मांग को लेकर पहलवान पिछले 10 दिनों से जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

एसकेएम के शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, सात मई को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से संगठन के कई नेता जंतर-मंतर पर धरना स्थल का दौरा करेंगे और प्रदर्शनकारी पहलवानों को समर्थन देंगे।

विशेष रूप से, SKM ने अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर साल भर चलने वाले किसानों के विरोध का नेतृत्व किया था। शुक्रवार को हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जंतर-मंतर के पास प्रदर्शनकारी पहलवानों को अपना समर्थन दिया। हरियाणा के गृह मंत्री ने कहा कि उन्हें विरोध करने वाले पहलवानों के लिए पूरी सहानुभूति और समर्थन है।
उन्होंने मल्लयोद्धाओं को आश्वासन भी दिया कि वह उनकी ओर से सरकार के साथ मध्यस्थता और बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

विज ने कहा, “इस पूरे मामले को अब उच्चतम स्तर पर संबोधित किया जा रहा है। चूंकि मैं एक खेल मंत्री भी रहा हूं, मेरी सहानुभूति और समर्थन विरोध करने वाले पहलवानों के साथ है। अगर वे चाहते हैं कि मैं ध्यान करूं और सरकार से बात करूं, तो मैं ऐसा करने को तैयार हूं।”

इसके अलावा, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली पुलिस कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ निष्पक्ष जांच कर रही है और प्रदर्शनकारी पहलवानों की मांगों को पूरा करने के लिए काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “एक समिति बनाने की मांग की गई थी और एक पैनल गठित किया गया था। दिल्ली पुलिस द्वारा दो प्राथमिकी भी दर्ज की गई हैं और सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुनाया है। दिल्ली पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को ध्यान में रखा गया है और भारतीय ओलंपिक संघ इस दिशा में काम कर रहा है। बुधवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने मुलाकात की।

23 अप्रैल को, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मल्लिक जंतर-मंतर पर विरोध स्थल पर लौट आए, उन्होंने दावा किया कि छह महिला पहलवानों और एक नाबालिग ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की थी, लेकिन दिल्ली पुलिस ने ऐसा किया। प्राथमिकी दर्ज न करें।

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने यह भी मांग की कि खेल मंत्रालय निरीक्षण समिति के निष्कर्षों को सार्वजनिक करे। सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को दो प्राथमिकी दर्ज कीं।

इस साल की शुरुआत में, प्रमुख पहलवान डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए आगे आए, जिसके बाद केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई, बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोचों के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक ‘निगरानी समिति’ के गठन की घोषणा की। विरोध करने वाले पहलवानों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता और बृज भूषण को डब्ल्यूएफआई प्रमुख के पद से हटाकर सलाखों के पीछे नहीं डाल दिया जाता।

Related Articles

Back to top button