नारियल तेल के साइड इफेक्ट्स

इन तेलों में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते

नारियल तेल का प्रयोग किसे नहीं करना चाहिए: नारियल तेल एक प्राकृतिक तेल है जिसके फायदे आप सभी जानते हैं। आमतौर पर हम इसे खासतौर पर त्वचा पर लगाते हैं क्योंकि यह त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। इन तेलों में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते

तैलीय त्वचा के लिए नहीं नारियल का तेल: आजकल लड़कियां खूबसूरत और अच्छी दिखने के लिए चेहरे पर कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट आजमाती हैं। तो कुछ लड़कियां प्राकृतिक उपाय भी करती हैं। फिर अगर आप चेहरे पर नारियल का तेल लगाना चाहती हैं। तो आप सभी इसके फायदे जानते हैं। लेकिन आज हम उन्हें इसके ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

पता करें कि नारियल तेल से किसे नुकसान होता है

गर्मी के मौसम में ज्यादातर धूप से झुलसने और त्वचा की टैनिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके बाद त्वचा पर नारियल तेल लगाने की सलाह दी जाती है। हालांकि जरूरी नहीं कि यह तेल सभी के लिए फायदेमंद साबित हो। ज्यादातर त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार तैलीय त्वचा वाले लोगों को नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह त्वचा को नरम के बजाय खराब कर देगा।

जानिए क्या हैं नारियल तेल के साइड इफेक्ट

अगर गर्मी के मौसम में आपके चेहरे पर तेल की मात्रा ज्यादा हो जाती है। उन्हें चेहरे पर नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है और चेहरे पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

– तैलीय त्वचा वाले लोगों को नारियल के तेल से चेहरे की मालिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे त्वचा की रंगत फीकी पड़ सकती है और चमक भी कम हो सकती है। ईवा का चेहरा खराब लग रहा है।

– नारियल का तेल लगाने से चेहरे पर चेहरे के बाल काफी बढ़ जाते हैं और अगर ये बढ़ गए तो चेहरे से इसे हटाना मुश्किल हो जाएगा. खासतौर पर महिलाओं को इससे काफी परेशानी हो सकती है, इसलिए इससे दूर ही रहना ही बेहतर है।

– ऑयली स्किन वाले लोग अगर चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं तो इससे स्किन एलर्जी हो सकती है। इससे चेहरे पर धब्बे पड़ सकते हैं जिन्हें दूर होने में काफी समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें-वजन कम ही नहीं, तनाव को भी कम कर सकती है गुड़हल की चाय, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Related Articles

Back to top button