बुलंदशहर : लॉकडाउन के चलते शिवरात्रि पर सेंसर मशीन से शिवलिंग पर चढ़ता जल

उत्तर प्रदेश के जिला बुलंदशहर में आज शिवरात्रि पर जहां लॉकडाउन के चलते शिव भक्त मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं वहीं दूसरी ओर बुलंदशहर श्री द्वादश महा लिंगेश्वर सिद्ध महा पीठ पर महा पीठ के महंत आचार्य मनजीत धर्मध्वज जी ने शिव भक्तों से निवेदन किया कि वह अपने घर पर रहकर ही शिव पूजन करें, आराधना करें और भोग लगाएं।

लेकिन शिव भक्तों के परम भाव को देखते हुए सावन माह के विशेष अवसर पर मंदिर जल चढ़ाने आए हुए शिव भक्तों के लिए विशेष रूप की सुविधा की गई है। इस सुविधा के चलते मंदिर परिसर में एक सेंसर मशीन लगाई गई है। जिसमें पूरी 10 फुट की दूरी से शिव भक्त भगवान भोलेनाथ पर अपने भावों को जल अर्पण के रूप में समर्पित कर सकें श्री महालिंगेश्वरा पीठ पर आने वाले शिव भक्त सेंसर के पास अपने दोनों हाथों को भगवान भोलेनाथ के आगे प्रणाम करते हैं और प्रणाम करते हैं। श्री महा लिंगेश्वर भगवान के ऊपर जल चढ़ना आरंभ हो जाता है।

पूरे भारतवर्ष में सावन माह के मौके पर शिव मंदिर में जल चढ़ाने की यह अनूठी प्रक्रिया बुलंदशहर के ही श्री द्वादश महा लिंगेश्वर सिद्ध पीठ में देखने को मिली है आचार्यजी ने बताया कि उनके ध्यान में बैठने के दौरान विचार आया कि अगर कुछ भक्त महापीठ पर प्रभु के पूजन के लिए आते हैं तो कैसे एक उचित दूरी के साथ शिव भक्त पूजन कर सकते है और जल अर्पण कर सकते है। मंदिर में आने वाले शिव भक्तों ने खुद मंदिर प्रशासन के इस प्रयास को बेहद अच्छा बताया उनका कहना है कि इस मंदिर में शिव भक्तों के भाव भी पूरे हो रहे हैं और कोरोना नियमों का पालन भी किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button