मृत मिले तेंदुए का किया गया पोस्टमार्टम, संदिग्ध एक आरोपित गिरफ्तार

पन्‍ना। दक्षिण वन मंडल पन्ना अंतर्गत सलेहा वन परिक्षेत्र के पटना तमोली के समीप इंदिरा आवास कॉलोनी में 24 सितंबर की दोपहर को एक जंगली तेंदुआ ग्राम के समीप स्थित नीम के पेड़ में चढ़ गया था । जिससे उसकी मौत हो गई थी। तेंदुए का शुक्रवार को पोस्‍टमार्टम किया गया।

जानकारी के अनुसार गुरूवार रात्रि होने के कारण तेंदुए को पेड़ से नीचे नहीं उतारा गया, इसके बाद वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मृत मादा चार वर्षीय तेंदुए को नीम के पेड़ से नीचे उतारा गया कि उसके शरीर पर डेढ़ से दो मीटर का वायर तार एवं एक लकड़ी का टुकड़ा उसके शरीर में फंसा हुआ है जिस वजह से तेंदुए की पेड़ में लटक कर दम घुटने से मृत हो गई।

वन विभाग की टीम द्वारा मृत हुए तेंदुए के पग मार्ग की जानकारी के लिए डॉग एक्सपर्ट टीम सतना द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। जिसमें घटना स्थल से लगभग 500 मीटर दूरी पर डॉग एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा डॉग का पीछा करते हुए खेत की तार वाड़ी के समीप पहुंचे जहां पर देखा कि तेंदुए के बाल तार बाड़ी पास पढ़ें हुए हैं, और खेत पर उसी तरह का वायर तार लगा हुआ है ,जिसकी जानकारी प्राप्त हुई कि यह मछलू प्रजापति निवासी पटना तमोली द्वारा खेत की सुरक्षा के लिए तार वाड़ी लगाई गई है। जिससे जंगली जानवर उसके खेत पर ना पहुंच सके, उसी खेत में लगा वायर तेंदुए के शरीर में लिपट गया और वह वहां से भागते हुए इंदिरा आवास कॉलोनी में स्थित पेड़ पर चढ़ गया। वायर तार लपट जाने से तेंदुए की मृत्यु हो गई।

वन विभाग की टीम द्वारा उक्त आरोपित को वायर तार सहित गिरफ्तार किया गया है तथा मृत हुए तेंदुए को वन परिक्षेत्र सलेहा लाकर वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में उसका पोस्‍टमार्टम कराया गया। वन परिक्षेत्र अधिकारी सलेहा द्वारा बताया गया कि यह तेंदुआ कल्दा पठार से घूमते हुए यहां पर आया हुआ था जो वायर की चपेट पर आ गया ।

Related Articles

Back to top button