हरियाणा को खेलों में नंबर वन बनाएंगे:संदीप सिंह

चंडीगढ़। हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि प्रदेश के खिलाडिय़ों के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है और हरियाणा को खेलों में लगातार पहले नंबर पर रखने की दिशा में कार्य कर रही है। संदीप सिंह शुक्रवार को चंडीगढ़ में खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा ‘खिलाडियों के स्वास्थ्य एवं खेलों में सुधार के लिए खान-पान का योगदान’ विषय पर आयोजित वेबिनार में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की मेहनत जितनी जरूरी है उतना ही भोजन आवश्यक है। खिलाडिय़ों को जीतने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है जिसके लिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे उनके खेलने की क्षमता बढ़ती है और वह पूरे दमखम के साथ खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाते हैं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के खान-पान में आरंभ से ही दूध ,घी, दही मक्खन शामिल हैं जो कि तंदरूस्ती के लिए बहुत ही आवश्यक है, परन्तु इसे कितनी मात्रा में लिया जाना चाहिए इसकी जानकारी होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के वेबिनार का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि खेलों में हरियाणा के अधिकतर खिलाड़ी जमीनी स्तर से उठकर आगे बढ़े है और इनसे हमें प्रेरणा लेते हुए लगातार आगे बढ़ते रहना है। वर्तमान सरकार द्वारा ग्राम स्तर पर युवाओं को खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसी के चलते ग्रामीण क्षेत्र से कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिभाएं उभर कर सामने आई हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है।
कार्यक्रम में खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चैधरी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपनी मेहनत के साथ किसी भी ऊंचाई को छू सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ‘गैप इन गर्वनेंस’ पर कार्य कर रही है। वेबिनार में न्यूट्रिशनिस्ट रूचिका सोढी ने खेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं डीएसवाईएओ व प्रशिक्षकों को पोषक तत्वों व खाने से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि खिलाडियों को ‘ईट देसी-ईट लोकल’ पर फोकस करते हुए भोजन करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। उन्होंने कहा कि हरियाण के भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, वसा एवं कार्बोहाइड्रेटस उपलब्ध है इन्हें खाने से खिलाड़ी व एथलीटों को फायदा होगा।

Related Articles

Back to top button