आज दिल्ली में हैदराबाद के BJP पार्षदों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, जम्मू-कश्मीर में सेना का बड़ा एक्शन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्प मोदी आज यानी कि मंगलवार को दिल्ली में हैदराबाद इकाई के पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे. साथ ही ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के 47 बीजेपी पार्षदों से भी पीएम मोदी मिलेंगे, बता दें कि प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी अपने कार्यकाल में पहली बार इस तरह की अनौपचारिक बातचीत करेंगे. समाचार न्यूज एजेंसी से बात करते हुए भाजपा नेता प्रकाश रेड्डी ने बताया कि पीएम मोदी पार्टी के पार्षदों व पदाधिकारियों से मंगलवार के दिन मुलाकात करेंगे. साथ ही प्रकाश रेड्डी ने यह भी बताया कि हैदराबाद की अपनी यात्रा के दौरान पीएम ने सभी को मुलाकात के लिए आमंत्रित किया था. लेकिन भारी बारिश के चलते उनसे मुलाकात नहीं हो पाई थी. इसलिए पीएम मोदी से मुलाकात करने के लिए पार्षदों और नेताओं को दोबारा मौका मिल रहा है.

ब्रिटेन में जारी सियासी उथल-पुथल पर विराम लगता नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अविश्वास प्रस्ताव की बाधा को पार कर लिया है। उन्होंने 211 सांसदों के वोट हासिल किए। इधर, जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सेना और पुलिस की मार जारी है। आज लश्कर-ए-तैयबा के दो और दहशतगर्दों को ढेर किया गया है।

1-बोरिस जॉनसन बने रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 211 वोट के साथ पार की अविश्वास प्रस्ताव की बाधा
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा फिलहाल टल गया है। 211 सांसदों को वोट के साथ उन्होंने विश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। खास बात है कि जॉनसन सरकार बढ़ती महंगाई और पार्टीगेट स्कैंडल के चलते विवादों में घिरी हुई है। खास बात है कि कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के अनुसार, इस जीत के साथ ही जॉनसन को कम से कम 12 महीनों तक किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना होगा।

2-मानसून की गति पड़ी धीमी, बारिश में देरी; उत्तर भारत में गुरुवार तक चलती रहेगी लू
मानसून की गति अरब सागर के पास कमजोर पड़ गई है। इस तरह इसके देश के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचने में छह दिन की देरी हो चुकी है। मानसून के कमजोर होने के साथ ही देश भर में इस सीजन में बारिश में 38 फीसदी की कमी आई है। मौसम विज्ञान के एक अधिकारी ने कहा, “सेंट्रल इंडिया में इस बार मानसून का पैटर्न बदला हुआ नजर आ रहा है। एंटी-साइक्लोन की मौजूदगी मानसून को लेकर अच्छा संकेत नहीं है। अरब सागर के पास इसकी गति कमजोर पड़ चुकी है।”

3-बच्चों से मजदूरी कराने पर योगी सरकार सख्त, नियमों में बदलाव के प्रस्ताव, सजा और जुर्माना बढ़ा
औद्योगिक प्रतिष्ठानों में बच्चों से मजदूरी कराना कारखाना मालिकों को महंगा पड़ेगा। राज्य सरकार बाल श्रम रोकने को सजा और जुर्माने के प्रावधान और कड़े करने जा रही है। अब बाल मजदूरी का मामला पकड़े जाने पर नियोक्ता को एक साल तक जेल हो सकती है। उससे 60 हजार रुपये तक जुर्माना वसूले जाने का प्रस्ताव है।

4-सस्ती बिजली देने पर जल्द फैसला, इन्हें सब्सिडी देने की तैयारी में है योगी सरकार
प्रदेश के बुनकरों को जल्द ही सस्ती बिजली मिलेगी। बुनकरों की मांग के मुताबिक उन्हें बिजली दरों पर छूट दिए पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने सोमवार को बुनकर प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर बैठक की। जिसमें बुनकर प्रतिनिधियों ने फ्लैट रेट पर बिजली देने की मांग की। सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद बुनकरों को उनके बिजली पर सब्सिडी देने पर अंतिम फैसला होगा।

5-मानसून की गति पड़ी धीमी, बारिश में देरी; उत्तर भारत में गुरुवार तक चलती रहेगी लू

मानसून की गति अरब सागर के पास कमजोर पड़ गई है। इस तरह इसके देश के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचने में छह दिन की देरी हो चुकी है। मानसून के कमजोर होने के साथ ही देश भर में इस सीजन में बारिश में 38 फीसदी की कमी आई है। मौसम विज्ञान के एक अधिकारी ने कहा, “सेंट्रल इंडिया में इस बार मानसून का पैटर्न बदला हुआ नजर आ रहा है। एंटी-साइक्लोन की मौजूदगी मानसून को लेकर अच्छा संकेत नहीं है। अरब सागर के पास इसकी गति कमजोर पड़ चुकी है।”

6-J&K: कुपवाड़ा में एक पाकिस्तानी आतंकी समेत लश्कर के 2 दहशतगर्द ढेर

जम्मू और कश्मीर में भारतीय सेना और पुलिस को मंगलवार को बड़ी सफलता मिली है। कुपवाड़ा में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा को दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। इस बात की जानकारी पुलिस अधिकारी ने दी है। उन्होंने बताया कि मरने वालों में एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी शामिल है। फिलहाल, कार्रवाई जारी है।पुलिस ने कुपवाड़ा के चतारस कंडी इलाके में मुठभेड़ की जानकारी दी थी। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कश्मीर IGP विजय कुमार ने बताया कि LeT के दो आतंकियों को मार गिराया है। उन्होंने बताया कि इनमें एक पाकिस्तानी आतंकवादी तुफैल भी शामिल है। इलाके में सेना और पुलिस का तलाशी अभियान जारी है।

7-कच्चा तेल फिर भड़का सकता है महंगाई, जलेगी कमाई और बिगड़ेगा रसोई का बजट

सरकार और रिजर्व बैंक की ओर से महंगाई से निपटने के लिए की जा रही कोशिशों के बीच महंगा कच्चा तेल मुसीबत बढ़ा सकता है। सोमवार को कारोबार में कच्चा तेल एक समय 121 डॉलर के पार निकल गया। रूस पर यूरोपीय यूनियन के फैसले के बाद कच्चे तेल में और तेजी आने की आशंका है। कच्चा तेल महंगा होता है तो भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का दबाव बढ़ जाता है जिससे महंगाई और भड़क सकती है।

8-आज इन टॉप-10 शेयरों पर रखें नजर, करा सकते हैं अच्छा मुनाफा

शेयर बाजार में आज दांव लगाने के लिए आपको टॉप-10 शेयरों की लिस्ट दे रहे हैं, जो किसी न किसी खबर को लेकर चर्चा में हैं। आज इन स्टॉक्स पर आप फोकस करें और अपने सलाहकार से सलाह लेकर ही इसमें निवेश करें।अरबपति गौतम अडानी और अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड, देश के सबसे बड़े अस्पतालों के संचालक, डायग्नोस्टिक चेन मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी लेने के लिए बोलियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। इसलिए यह स्टॉक आज उछल सकता है।

9-मुंबई में कोरोना केस 5 दिन में 50% बढ़े, क्या ये चौथी लहर है? जानें क्या बोले सरकार और एक्सपर्ट्स

महाराष्ट्र में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं. सोमवार को लगातार दूसरे दिन राज्य में एक हजार से ज्यादा नए मामले मिले. सोमवार को 1036 नए केस रिपोर्ट किए गए. पिछले सात दिनों का औसत देखें तो ये 26 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है, जब कोरोना केस घटने शुरू हुए थे. पॉजिटिविटी रेट भी 4.25 प्रतिशत है, जो 13 फरवरी के बाद अधिकतम है. क्या इसे कोरोना की चौथी लहर की आहट माना जाए, इस सवाल पर एक्सपर्ट डॉक्टरों कहते हैं कि ये कहना अभी जल्दबाजी होगी. जब तक कोई नया वैरिएंट नहीं आता, नई लहर की संभावना काफी कम है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी कह रहे हैं कि ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वायरस की गंभीरता ज्यादा नहीं है और मरीजों में अस्पताल में भर्ती होने की दर काफी कम है.

10-पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी मामले में बढ़ेगी नूपुर शर्मा की मुश्किलें, समन भेजने की तैयारी में मुंबई पुलिस

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में मुंबई पुलिस बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को तलब करेगी। एक टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी की थी जिसको लेकर दुनिया के कई इस्लामिक देश भारत की निंदा कर रहे हैं। बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने मीडिया को बताया कि नुपुर शर्मा के खिलाफ पाइधोनी पुलिस स्टेशन में पहले से शिकायत दर्ज है। पुलिस अब कानून उन्हें तलब कर उनका बयान दर्ज कराएगी। मुंबई पुलिस ने 28 मई को तत्कालीन भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ मुस्लिम संगठन रजा अकादमी के संयुक्त सचिव इरफान शेख की शिकायत पर मामला दर्ज किया था। इरफान शेख ने टेलीविजन चैनल पर बहस के दौरान पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए नूपुर शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

 

 

Related Articles

Back to top button