गुजरात: सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बने PM मोदी, गृह मंत्री ने tweet कर कही ये बात

नई दिल्ली : सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट (Shree Somnath Jyotirlinga Temple) की सोमवार को हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जिसकी जानकारी गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंदिर परिसर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ वाली तीन तस्वीरें साझा कर दी। दरअसल गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता केशुभाई पटेल के निधन के बाद से ही अध्यक्ष का पद खाली था, फिर लम्बे समय के बाद ट्रस्ट की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया।

बता दें कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में मशहूर सोमनाथ मंदिर के प्रबंधन के लिए ये ट्रस्ट काम करता है जिसमें भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और गृह मंत्री अमित शाह भी सदस्य हैं। इनके अलावा न्यास के अन्य सदस्यों में गुजरात के विद्वान जेडी परमार और व्यापारी हर्षवर्द्धन नेवतिया हैं।

अमित शाह का पीएम मोदी के लिए ट्वीट

अमित शाह ने पीएम मोदी को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनने पर बधाई देते हुए ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की एक तस्वीर भी साझा की। शाह ने ट्वीट कर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बनने पर हृदयपूर्वक बधाई देता हूं।

सोमनाथ तीर्थ क्षेत्र के विकास के प्रति मोदी जी का समर्पण अद्भुत रहा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मोदी जी की अध्यक्षता में ट्रस्ट, सोमनाथ मंदिर की गरिमा और भव्यता को और बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन में विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन संभालने वाले न्यास के नए अध्यक्ष बनाए गए हैं। वह इस पद पर आसीन होने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई भी अध्यक्ष रह चुके है, बाद पीएम मोदी दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें मंदिर न्यास का अध्यक्ष चुना गया है। पीएम मोदी न्यास के आठवें अध्यक्ष बने हैं।

16 साल तक अध्यक्ष रहें केशूभाई पटेल

बता दें कि लाहेरी ने कहा कि जब शाह ने प्रधानमंत्री मोदी का नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित किया तो मैंने उसका समर्थन किया और अन्य न्यासियों ने सर्वसम्मति दी।

केशूभाई पटेल 16 साल तक अध्यक्ष रहें, उन्होंने कहा कि न्यासी भावी योजना पर चर्चा करने के लिए दूसरी बैठक करेंगे। बता दें कि पटेल 16 सालों तक (2004-2020) इस न्यास के अध्यक्ष रहे। न्यास के रिकॉर्ड के अनुसार देसाई ने 1967 से 1995 तक न्यास के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दी थी।

Related Articles

Back to top button