चीन ने पाकिस्तान की वायु रक्षा प्रणाली को खतरे में डाला, तकनीकी खराबी दूर करने की लगाई गुहार

 

 

तकनीकी खराबी के कारण पाकिस्तान की पूर्वी सीमा पर तैनात उसकी वायु रक्षा प्रणाली खतरे में है। पाक ने यह प्रणाली चीन से करोड़ों डालर में खरीदी थी। खास बात यह कि पाकिस्तान इस बात को लेकर चीन की कंपनी से बार-बार गड़बड़ी दूर करने की गुहार लगा रहा है।

कनीकी खराबी के कारण पाकिस्तान की पूर्वी सीमा पर तैनात उसकी वायु रक्षा प्रणाली खतरे में है। पाक ने यह प्रणाली चीन से करोड़ों डालर में खरीदी थी। खास बात यह कि पाकिस्तान इस बात को लेकर चीन की कंपनी से बार-बार गड़बड़ी दूर करने की गुहार लगा रहा है, लेकिन वह इस पर कोई तवज्जो नहीं दे रही है।

 

न्यूज 19 में रुसिरू वाडुगे ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों ने चीन निर्मित हथियार प्रणालियों में लगातार समस्याओं का सामना करने पर गंभीर चिंता जताई है। लेकिन चीन ने अब तक अपने सहयोगी की चिंताओं कोई तत्परता नहीं दिखाई है।दरअसल पाकिस्तान ने चीन से करोड़ों डालर की लागत से पोर्टेबल वायु रक्षा प्रणाली, आíटलरी राकेट सिस्टम और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली खरीदी है। वायु रक्षा प्रणाली में कई तकनीकी और परिचालन संबंधी गड़बडि़यां पैदा हो गई हैं।

वाडुगे ने लिखा कि इसके चलते चीन का डिफेंस सिस्टम कमजोर हो गया है। चीनी निर्माता वुहान इन्फ्रारेड कंपनी लिमिटेड ने सिस्टम को बदलने या मरम्मत करने के बजाय एक संबद्ध फर्म, वैलेंट टेक्नोलाजीज को इसे ठीक करने का जिम्मा सौंपा है। इसी तरह चीन से खरीदे गए मैनपैड लांचर्स में भी गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ रही हैं।

 

Related Articles

Back to top button