कौशांबी में वृक्षारोपण में एक करोड़ की धांधली

कौशांबी , उत्तर प्रदेश के कौशांबी में वृक्षारोपण अभियान के दौरान वन विभाग द्वारा फर्जी बिल वाउचर लगाकर 1 करोड़ से अधिक की सरकारी धनराशि की हेराफेरी करने के मामले में ऑडिट आपत्ति पर शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी द्वारा 2 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है जो 15 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी ।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 2017 के बाद से पौधरोपण अभियान के नाम पर कौशांबी जिले में मनमानी की गई थी ट्रैक्टर व लोडर की मदद से पौधों की ढुलाई व उनके रोपण का बिल लगा कर एक करोड़ सात हजार रूपये निकाल लिये गये ।

ये भी पढ़े –जौनपुर में गांव की एक बेटी ने देश में लहराया परचम


प्रधान लेखाकार ने ऑडिट में पाया कि अधिकारियों ने फर्जी तरीके से वाहनों का प्रयोग दिखाया है। उन्होंने पौधरोपण में दोपहिया वाहन व जीप आदि का प्रयोग किए जाने का जिक्र किया है। उनकी रिपोर्ट का संज्ञान लेकर विशेष सचिव डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी पौधरोपण में मनमानी किए जाने की जांच कराए जाने का निर्देश दिया है ।


शासन के निर्देश पर जिला अधिकारी अमित कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी द्वारा पिछले 3 वर्ष में कराए गए पौधरोपण व उसमें खर्च की गई धनराशि की जांच के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ बी पी पाठक का कृषि उपनिदेशक डॉ उदय भान गौतम की 2 सदस्य टीम का गठन किया है।

Related Articles

Back to top button