कॉपी में “जय श्री राम” लिखकर पास हुए चार छात्र, जांच में दो शिक्षकों पर कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के एक जिले में चार छात्रों ने परीक्षा के दौरान कॉपी में जय श्री राम और कुछ खिलाड़ियों के नाम लिखिए। इन छात्रों को फैल होने के बजाय शिक्षकों ने कॉपी चेक करके उनको पास कर दिया, लेकिन बाद में जांच हुई तो दोनों शिक्षकों पर कार्रवाई हो गई।

जय श्री राम नाम लिखने पर छात्रों को मिले 56% नंबर

जौनपुर जिले में एक विश्वविद्यालय में परीक्षा के दौरान चार छात्रों ने जय श्री राम और खिलाड़ियों के नाम लिख दिए लेकिन उनको स्कूल के शिक्षकों के द्वारा कॉपी चेक करने के बाद पास कर दिया गया। जब इस मामले की जांच की गई तो मामला कुछ और ही निकल कर आया बाद में शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई कर दी गई। बता दें मामला वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का है। यहां फार्मेसी प्रथम वर्ष की परीक्षा को कराया गया था। जिसमें चार ऐसे बच्चों को पास कर दिया गया। इसके बारे में बाकी के साथ ही काफी हैरान रह गए और उन्होंने सोचा कि ऐसी लड़की कैसे पास हो गई जो की पढ़ाई नहीं किया करते थे। छात्रों के पास हो जाने को लेकर आईटीआई डाली गई जिसके तहत कॉपी को दोबारा चेक करवाने का काम शुरू किया गया। कॉपियां को चेक किया गया तो उसमें जय श्री राम और कुछ खिलाड़ियों के नाम लिखे हुए थे। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इन खिलाड़ियों को फुल करने की वजाय इनको अच्छे अंक देकर इनको पास कर दिया गया। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की गई तो दो शिक्षक इसमें दोषी पाए गए जिनके खिलाफ स्कूल प्रशासन ने कार्रवाई की।

एक्स स्टूडेंट को लड़कों के पास होने पर हुआ था शक

डी फार्मा की परीक्षा में चार लड़कों को अच्छे नंबरों से पास कर देने के मामले में स्कूल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की ओर से चांसलर के रूप में कार्रवाई को मंजूरी देने के बाद यह किया जाएगा। यहां स्कूल में पूर्व में रहे एक छात्र ने चार लड़कों के अच्छे नंबरों से पास हो जाने को लेकर आईटीआई दाखिल की थी और इसी के साथ राज्यपाल से भी शिकायत की थी। जिसके बाद कॉपी चेक करने के आदेश आए और उसके बाद जब कॉपी को चेक किया गया। तो कॉपियों में सिलेबस की बजाय जय श्री राम और इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिखे हुए थे। इस मामले में जिन दो शिक्षकों ने चार लड़कों को पास किया था उनके खिलाफ स्कूल प्रशासन ने कार्रवाई की और आगे जांच के आदेश दिए।

Related Articles

Back to top button