शिवाजी के राज सिंहासन के अंदाज में उद्धव का शपथ ग्रहण!

महाराष्ट्र में महीने भर से सियासत चर्चों में थी। सियासी गर्माहट थमने के बाद उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह चर्चा का विषय बना हुआ है। मुंबई के शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण के लिए मंच को बिल्कुल उस अंदाज में बनाया गया है, जिस अंदाज में छत्रपति शिवाजी महाराज के शपथ के समय था। और इस ऐतिहासिक घटना के मौके पर ऐतिहासिक मंच तैयार कराने का काम सेट डिज़ाइनर नितिन देसाई को सौंपा गया है।

बता दें कि नितिन देसाई बॉलीवुड की कई ऐतिहासिक फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं और सेट डिज़ाइन कर चुके हैं। शपथ ग्रहण के मंच को लेकर नितिन देसाई ने बताया कि मंच पर महाराष्ट्र के किले, राज्य के ऐतिहासिक गढ़ को दर्शाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये शपथ ग्रहण छत्रपति शिवाजी महाराज के शिवतीर्थ के आयोजन की तरह हो रहा है। इस दौरान उसी तरह भव्यता दी जाएगी, जिस तरह शिवाजी महाराज के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हुआ था। मंच में कुछ ऐसी बातों को उजागर किया जाएगा, जिससे शिवाजी महाराज के वक्त का फील आ सके।

राजमुद्रा भी होगी मौजूद

गौरतलब है कि इस ख़ास मंच की एक और खासियत रहेगी, राजमुद्रा। जब शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था तब से ही ये प्रचलन में आया है, जो कि मंत्र है। नितिन देसाई ने कहा कि छत्रपति शिवाजी एक ऐसे महाराजा थे, जिन्होंने महाराष्ट्र को एक नई पहचान दिलाई। अब एक बार फिर ऐसी उम्मीदें हैं। बता दें कि नितिन देसाई बॉलीवुड के जाने माने आर्ट डायरेक्टर हैं। वे लगान, जोधा अकबर, देवदास, हम दिल दे चुके सनम जैसी बड़ी फिल्मों के लिए सेट डिजाइन कर चुके हैं। हालाँकि इस बार उन्हें रियल लाइफ में कुछ बड़ा करने की जिम्मेदारी मिली है।

Related Articles

Back to top button