घरेलू एयरलाइंस में फिर से मिलना शुरू होगा खाना, लेकिन मास्क पहनने से इनकार करने वालों के लिए बना नया नियम

लॉकडाउन के बाद अब घरेलू विमानों के लिए नए sop जारी कर दिए गए हैं। नए SOP के मुताबिक हर एयरलाइंस आप घरेलू उड़ान के दौरान पैक खाना परोस सकती है। बता दें कि जब से देश में कोरोनावायरस महामारी फैली है तब से ही घरेलू एयरलाइंस बंद कर दी गई थी लेकिन अब जब एयरलाइंस चालू कर दी गई है तो इसमें खाना नहीं दिया जा रहा था लेकिन अब नए SOP में घरेलू उड़ानों के दौरान खाना मिलेगा।

अगर अब कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इंकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो फ्लाइट लिस्ट में भी डाला जा सकता है। खाना परोसने के लिए साफ-सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह भी हिदायत दी गई है कि क्रु मेंबर्स प्रत्येक मील या बेवरेज को परोसने से पहले नया ग्लव्स पहनेंगे ताकि साफ-सफाई का सही से ध्यान रखा जाए और इन सेवा को शुरू करने से पहले उद्घोषणा कर यात्रियों को सूचित किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि ऐसी डिस्पोजेबल प्लेट कटलरी या सेटअप प्लेट का इस्तेमाल करें जिस को दोबारा से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। सभी खाना इन्हीं चीजों में परोसा जाए और लोगों की सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा जाए। इसी के साथ दस्ताने जो होंगे उनको क्रु मेंबर्स हर बार बदलेंगे जब भी वह कोई खाना परोसेंगे तो यह बदलना सबसे जरूरी होगा।

इसी के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इनफ्लाइट मनोरंजन को भी मंजूरी मिल गई है। सरकार ने एलायंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहां है डिस्पोजेबल ईयर फोन का इस्तेमाल हो या यात्रियों के लिए साफ और कीटाणु रहित ईयर फोन प्रदान किया जाए।

Related Articles

Back to top button