मानसून कर रहा राजस्थान से विदाई लेने की तैयारी

जयपुर। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के कुछ भागों से मानसून विदाई लेने की तैयारियां कर रहा है। परिस्थितियां अनुकूल होने से इस क्षेत्र से 28 सितंबर से मानसून विदा होना शुरू हो जाएगा। प्रदेश में मानसून का प्रवेश 24 जून को हुआ था। जुलाई में कम बारिश दर्ज हुई लेकिन अगस्त और सितंबर में हुई बारिश ने इस कमी को पूरा कर दिया। एक जुलाई से 24 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में 2 फीसदी बरसात कम हुई थी, जबकि पश्चिमी राजस्थान में 27 फीसदी बरसात अधिक हुई। गुजरे एक सप्ताह यानी 18 से 24 सितंबर तक प्रदेश में 9 फीसदी बरसात कम हुई है। पूर्वी राजस्थान में इस एक सप्ताह में 17 फीसदी बारिश अधिक हुई तो पश्चिमी राजस्थान में 59 फीसदी कम बरसात हुई।

आगामी एक सप्ताह के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीकानेर संभाग में आसमान में आंशिक बादल छाए रहने और श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के उदयपुर संभाग के जिलों में आगामी तीन चार दिन हल्की बरसात और शेष सभी संभागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।

मानसून की विदाई से पहले ही प्रदेश में एक सप्ताह से बरसात का दौर भी थमा हुआ है। इसके कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है और पूरा प्रदेश फिलहाल गर्मी की चपेट में है। पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में पिछले दिनों तापमान 41 डिग्री तक जा चुका है। गर्म हवाओं के थपेड़े आमजन की परेशानी बढ़ा रहे हैं। सुबह से ही तेज धूप परेशान कर रही है। राजधानी जयपुर का हाल भी कुछ ऐसा ही है।

Related Articles

Back to top button