हाउडी मोदी में कब होगा,क्या क्या होगा, सब जानिए यहां

0
77

‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन पहुँच चुके हैं। रविवार रात ‘Howdy Modi’ कार्यक्रम में मोदी 50,000 भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। ये कार्यक्रम कई कारणों से काफी ख़ास है। जहाँ पहली बार किसी देश के नेता अमेरिका में इतना बड़ा शो करने जा रहे हैं। वहीँ पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का सप्ताह भर लंबा अमेरिका दौरा शुरू हो रहा है।

इस मेगा शो के लिए ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के गेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे खोल दिए जाएंगे। स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का भाषण होगा। इस कार्यक्रम का समापन भारतीय समय के मुताबिक रात 12.30 बजे होगा। हाउडी मोदी कार्यक्रम का तीन भाषाओं में लाइव प्रसारण होगा। हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा स्पैनिश भाषा में भी इस कार्यक्रम को देखा जा सकेगा। एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में होने जा रहे इस मेगा शो को 50 हजार लोग शामिल होंगे।

इसके बाद उनका एक सप्ताह का अमेरिका दौरा शुरू होगा। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क रवाना होंगे। न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों से बातचीत करेंगे। हालांकि उनकी मुलाकात का टाइम शेड्यल जारी नहीं किया गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की इस अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से दो बार मुलाकात होगी। ‘Howdy Modi’ में पहली मुलाक़ात के बाद उनकी दूसरी मुलाकात 24 सितंबर को होगी। तब दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता के दौरान न्यूयॉर्क में मिलेंगे।

इसके अलावा उनके सप्ताह भर के दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है :

23 सितंबर:

क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे।

-आतंकवाद मामले पर नेता दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे।

-अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात।

24 सितंबरः

यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे।

महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में 3 चीजों की शुरुआत करेंगे।

-गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे।

-ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात।

25 सितंबरः

CARICOM की बैठक में हिस्सा लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात संभव।

27 सितंबर:

यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी एनर्जी कैपिटल ह्यूस्टन में एनर्जी सेक्टर के सीईओ से मुलाक़ात कर चुके हैं। इस बैठक में पांच मिलियन टन (50 लाख टन) सालाना एलएनजी के लिए दोनों देशों के बीच एमओयू साइन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here