बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, जानें कैसे बढ़ाएं नेचुरल ब्‍यूटी

बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, जानें कैसे बढ़ाएं नेचुरल ब्‍यूटी

 

बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, जानें कैसे बढ़ाएं नेचुरल ब्‍यूटी

 

Natural Ways To Look Beautiful: सुंदर दिखने का सबसे आसान तरीका है कि मेकअप (Makeup) कर लिया जाए लेकिन हर किसी को मेकअप करना पसंद नहीं होता. कई लोगों को मेकअप से स्किन पर रैशेज आ जाते हैं तो कई महिलाएं नेचुरल (Natural) दिखना पसंद करती हैं. अगर आप भी नेचुरली खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो कुछ आदतों में बदलाव लाकर आप बेहतर स्किन पा सकती हैं. स्वस्थ त्वचा के लिए स्किन केयर (Skin Care) रुटीन का पालन करना और खानपान में ध्‍यान देना जरूरी है.

 

इसके लिए न तो आपको बाजार से महंगे प्रोडक्‍ट खरीदने की जरूरत है और न ही केमिकल युक्‍त चीजों का सेवन करने की. हम आज आपको बताते हैं कि आप घर पर किन चीजों का सेवन कर नेचुरली खूबसूरत बन सकती हैं.

 

इन चीजों का करें प्रयोग

 

1. चावल और शहद का स्क्रबर

 

स्किन केयर में स्‍क्रबिंग एक जरूरी प्रक्रिया है. इसकी मदद से डेड स्किन को आसानी से हटाया जा सकता है जिससे यंग स्किन बाहर आ सके. इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्‍त स्‍क्रबर की बजाए चावल और शहद का प्रयोग करें. चावल में अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. जबकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को किसी भी तरह के एलर्जी से बचाते हैं. इसके अलावा ये स्किन को मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है. इसका फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा और 2 चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं. धीरे-धीरे हाथों से 2-3 मिनट मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें.

 

2. बेकिंग सोडा से पोर्स क्‍लीन

 

बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो त्वचा के छिद्रों से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को आसानी से बाहर निकालने का काम करता है. यही नहीं, ये स्किन के पीएच स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है. इसे आप प्रयोग करने के लिए केवल एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोड़ा डालें और आधा चम्मच पानी मिलाएं. इसे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स एरिया में लगाएं और 15 मिनट लगाकर सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

Related Articles

Back to top button