Hariyali Teej 2022 : हाथों पर देखना चाहती हैं मेहंदी का गहरा लाल रंग, तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीके

Hariyali Teej 2022 : हाथों पर देखना चाहती हैं मेहंदी का गहरा लाल रंग, तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीके

Hariyali Teej 2022 : हाथों पर देखना चाहती हैं मेहंदी का गहरा लाल रंग, तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीके

 

हरियाली तीज महिलाओं और कुंवारी लड़कियों के लिए बेहद खास दिन है. इस दिन की तैयारियां कई दिन पहले से शुरू हो जाती हैं. हरियाली तीज के दिन महिलाएं खूब सजती संवरती हैं. सोलह श्रंगार करती हैं. मेहंदी भी सोलह श्रंगार का ही हिस्सा मानी जाती है. इसलिए हरियाली तीज से एक दिन पहले ज्यादातर महिलाएं हाथों पर मेहंदी रचाती हैं. मेहंदी को काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि मेहंदी का रंग जितना ज्यादा चढ़ता है, उतना ही पति-पत्नी का प्यार भी गहराता है. लेकिन आजकल केमिकल वाली मेहंदी बाजार में बिकने लगी है. ये गहरी भी जल्दी होती है और छूटती भी बहुत जल्दी है. अगर आप इस बार हरियाली तीज पर नेचुरल तरीके से तैयार की गई मेहंदी का गहरा रंग चढ़ते हुए देखना चाहती हैं, तो इस बार 31 जुलाई को हरियाली तीज के मौके पर यहां बताए गए तरीके से मेहंदी तैयार करें और हाथों पर लगाएं. मेहंदी का रंग इतना खूबसूरत चढ़ेगा कि देखने वाले भी तारीफ करते नहीं थकेंगे.

 

इस तरह से घोलें मेहंदी

सबसे पहले बाजार से अच्छी क्वालिटी का मेहंदी पाउडर लेकर आएं. इसे एकदम बारीक कपड़े से छान लें. अब मेहंदी घोलने के लिए एक बड़ा बर्तन लें और इसमें मेहंदी पाउडर डाल दें. एक पैन में पानी गर्म करें और इस पानी में आधा चम्मच कत्था, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच चायपत्ती डालकर अच्छे से उबालें. आप चाहें तो चुकंदर को घिसकर भी इस पानी में डाल सकती हैं. इस पानी को ठंडा होने दें. इसके बाद दान लें. पानी को मेहंदी पाउडर में डालें और धीरे धीरे मेहंदी को चलाती रहें. तब तक चलाएं जब तक कि मेहंदी एकदम स्मूद न हो जाए. इसमें एक भी गांठ नहीं रहनी चाहिए. मेहंदी को लसीला बनाने के लिए आप पानी उबालते समय उसमें दो या तीन भिंडी को भी डाल सकती हैं. इस मेहंदी को घोलने के बाद कम से कम दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें.

 

इस तरह लगाएं

दो से तीन घंटों में जब मेहंदी अच्छी तरह से फूल जाए, तब एक पॉलिथिन लेकर कोन बना लें और इसमें बारीक सुई से छेद करें. आप कोन के लिए मोटी पॉलिथिन का इस्तेमाल करें. नमक की पॉलिथिन इसके लिए काफी अच्छी रहती है. कोन में मेहंदी भरकर इसे तैयार करें. अब हाथों को अच्छी तरह घिस कर साफ कर लें जिससे किसी तरह की डेड स्किन सेल्स न रह जाएं और अच्छी तरह से हाथों को पोंछ भी लें. इसके बाद कोन से मेहंदी का डिजाइन तैयार करवाएं.

 

मेहंदी उतारने का तरीका जानें

एक कटोरी में नींबू का रस हल्का गरम करें और उसमें चीनी मिला लें. इस घोल को तैयार करके ठंडा करें. मेहंदी की डिजाइन जब सूख जाए तब कॉटन की मदद से इसे हल्का हल्का लगाएं, ताकि मेहंदी हाथों से झड़े नहीं. अगर रात में मेहंदी लगाई है रात भर मेहंदी लगी रहने दें. सुबह मेहंदी को छुड़ाएं और अगर दिन में लगाई है तो रात में सोने से पहले इसे छुड़ा दें. छुड़ाने के बाद तवे पर लौंग गर्म करके इसका धुआं हाथों पर लें. इससे आपकी मेहंदी का रंग और गहरा होगा. कोशिश करें कि मेहंदी छुड़ाने के बाद कुछ घंटों तक हाथों पर पानी न लगे. अगर आपने इस तरीके को आजमा लिया, तो आपकी मेहंदी का रंग बेहद खूबसूरत दिखेगा.

Related Articles

Back to top button