मानसून में मुंहासों और बालों के झड़ने से कैसे छुटकारा पाएं

मानसून की बारिश गर्मी से राहत तो देती है , लेकिन त्वचा और बालों के लिए भी कई समस्याएं पैदा करती है ।

मानसून की बारिश गर्मी से राहत तो देती है , लेकिन त्वचा और बालों के लिए भी कई समस्याएं पैदा करती है । हवा में नमी का स्तर बढ़ने से बैक्टीरिया अधिक सक्रिय हो जाते हैं जिससे मुंहासे , एलर्जी और बालों का झड़ना हो सकता है । बालों के झड़ने की समस्या हालांकि , अगर त्वचा विशेषज्ञ मानते हैं कि मानसून में कुछ सावधानियां बरतकर हम चेहरे और बालों के झड़ने को रोक सकते हैं ।

मानसून में मॉनसून में एक्ने से कैसे दूर रहें?

अपना चेहरा तीन से चार बार धोएं हवा में अत्यधिक नमी के कारण रोमछिद्रों और पिंपल्स में गंदगी और तेल जमा हो जाता है , इसलिए दिन में तीन से चार बार अपना चेहरा धोएं  साबुन या माउथवॉश रसायनों के बजाय हर्बलउत्पाद  प्रयोग करें ।मॉइस्चराइजर का प्रयोग कम करें ।

मसालेदार खाना खाने से बचें

बरसातके मौसम में तेल और मसालेदार भोजन से बचना सबसे अच्छा है ।तैलीय भोजन  , जो त्वचा को तैलीय बनाता है , हमारे चेहरे पर पिंपल्स का खतरा बढ़ा देता है जबकि मसालेदार भोजन शरीर के तापमान और रक्तचाप को बढ़ाता है ।लवणता जलन को बढ़ाता है और एलर्जी की समस्या पैदा करताहै ।

कड़वी चीजें संक्रमण से बचाती हैं

नीम के पत्ते , करेले और मेथी के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं  एंटी – ऑक्सीडेंट से लैस हल्दी मुंहासों और त्वचा की एलर्जी से लड़ने में भी मदद करती है ।अदरक , काली मिर्च , तुलसी , शहद और पुदीना के साथ बनी चाय भी उपयोगी है ।

खूब पानी पिएं, सनस्क्रीन लगाएं

आर्द्र मानसून का मौसम निर्जलीकरण का कारण बन सकता है । इसलिए रोजाना आठ से दस गिलास पानी पिएं और बिना सनस्क्रीन लगाए घर से न निकलें वरना आपको सनबर्न हो सकता है । _ हर हफ्ते या 2 हफ्ते में जरूर स्क्रब करना चाहिए । बेसन , शहद और नींबू के रस से बना फेस पैक चेहरे पर जरूर लगाएं ।

मानसून में बालों की समस्याओं से कैसे दूर रहें

गर्म नारियल तेल से मालिश करें मानसून के मौसम में बैक्टीरिया के अतिवृद्धि से खोपड़ी में खुजली हो सकती है इसलिए शैंपू करने से पहले हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल तेल की हल्की मसाज जरूर करें ताकि स्कैल्प से डेड स्किन निकल जाए और  बैक्टीरिया को दूर किया जा सकता है । जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है , उनके लिए नारियल तेल की जगह नीम के तेल का इस्तेमाल मददगार हो सकता है ।

बारिश में भीगने के बाद जरूरी है शैंपू

बारिश होने पर हवा में मौजूद प्रदूषक भी बारिश में मिल जाते हैं , जिससे बाल झड़ सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं । इसलिए बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को शैंपू करना न भूलें ।  शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं. बालों को सुखाने के लिए तौलिये को टाइट न करें या ड्रायर का इस्तेमाल न करें ।जड़ों के कमजोर होने से बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है ।

गीले बालों में कंघी करने से बचें

मानसून के दौरान हवा में अधिक नमी के कारण सिर की त्वचा तैलीय हो जाती है और बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं ।  ऐसे में गीले बालों में गलती से कंघी नहीं करनी चाहिए । मोटे दांतों वाली कंघी टूटे बालों को हटाने के लिए    प्रयोग करें ।इतना ही नहीं आग की मदद से आप वेल्डिंग भी कर सकते हैं । ढीली गाँठ या जोड़ी भी बाँधी जा सकती है । _ रबर बैंड को ढीला कर दें ताकि खुलने पर बाल न झड़ें ।

दाल, हरी सब्जियां और अंडे खाएं

प्रोटीन , आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जड़ों को मजबूत करते हैं दाल , हरी सब्जियां , गाजर , अंडे अंकुरित अनाज , बीन्स , बादाम , अखरोट , सामन और डेयरी उत्पाद खाएं फास्ट फूड और पेय कैफीनयुक्त पदार्थों से बचें , क्योंकि वे बालों को रूखा , बेजान और पतला बनाते हैं ।

Related Articles

Back to top button