Health Tips: ये हैं गजब के फायदे, जो सुबह जल्दी उठने से मिलते हैं

Health Tips: ये हैं गजब के फायदे, जो सुबह जल्दी उठने से मिलते हैं

कहा जाता है ‘अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज, मेक्स अ मेन हेल्दी एंड वाइज’. ये बिल्कुल सही है जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं वो ज्यादा सेहतमंद रहते हैं. जानिए सुबह जल्दी जगने के फायदे.

सुबह जल्दी उठे :-आजकल बहुत सारी बीमारियों की वजह हमारी लाइफस्टाइल है. देखा जाए तो पिछले 10-15 सालों में लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव आया है. लोगों के खान-पान और रहन-सहन की आदतें बिल्कुल बदल गई हैं. देर रात भोजन करना, रात को लेट तक जागना और फिर सुबह लेट तक सोना, ये आदतें कई बीमारियों की वजह बन रही हैं. आजकल के युवाओं में देर तक सोने का आदत है, लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हैं. सुबह जल्दी उठने से आप दिनभर अच्छी फील करते हैं. सुबह जल्दी जागने की आदत शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखती है. जानते हैं सुबह जल्दी उठने के फायदे क्या हैं?

सुबह जल्दी उठने के फायदे

1- तनाव दूर रहेगा- सुबह देरी से जागने पर हर काम में देरी होती है. सुबह से ही भागदौड़ शुरु हो जाती है. आप ऑफिस के लिए लेट होते हैं. बच्चा स्कूल देर से पहुंचता है. कभी टिफिन घर ही भूल जाते हैं फिर ऑफिस में काम की टेंशन होने लगती है. इन सारी वजहों से दिमाग में प्रेशर होने लगता है जिससे तनाव बढ़ता है. अगर आप जल्दी जागते हैं तो इससे सारे काम समय पर और आराम से पूरे कर सकते हैं. जल्दी उठने से फ्रेशनेस रहती है और हॉर्मोन्स भी रेगुलेट होते हैं. ऐसे में डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियां भी गायब हो जाती है.

2- मोटापा रहेगा दूर- सुबह जल्दी जागने का एक फायदा ये भी है कि आपको अपने व्यायाम के लिए अच्छा समय मिल जाता है. सुबह वर्कआउट करने से आप दिनभर के लिए फ्री हो जाते हैं. इससे दिनभर एनर्जी बनी रहती है. सुबह की गई एक्सरसाइज से तेजी से वजन कम होता है.

3- हार्ट रहेगा हेल्दी- अनहेल्दी लाइफस्टाइल हार्ट की बीमारियों को बढ़ा रही है. ऐसे में सुबह जल्दी उठने की आदत और वर्कआउट से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और दिल स्वस्थ रहेगा.

4- फेफड़े बनेंगे मजबूत– सुबह की ताजा हवा में सांस लेने से फेंफड़े स्वस्थ रहते हैं. लंग्स को फिट रखने के लिए सुबह खुली हवा में व्यायाम करें. सुबह उठकर पार्क या किसी खुली जगह पर जाकर गहरी और लंबी सांसें लें. इससे लंग्स में फ्रेश एयर जाएगी और फेफड़े स्वस्थ रहेंगे.

5- मानसिक बीमारियां दूर होंगी- सुबह जल्दी जागने का एक फायदा ये है कि आप दिनभर की प्लानिंग सही तरीके से कर पाते हैं. इससे दिमाग दबाव में नहीं रहता, जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. सुबह जल्दी जागने से ब्रेन हैमरेज जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

6- नींद होगी बेहतर– जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं उनकी नींद भी अन्य लोगों से बेहतर होती है. ऐसे लोगों को रात में जल्दी नींद आने लगती है. इससे आपकी स्किन और ओवरऑल हेल्थ बहुत ही अच्छी रहती है.

 

 

Related Articles

Back to top button