इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनेगी जॉर्जिया मेलोनी, देशभर से मिली शुभकामनाएं 

जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इटली में हुए चुनाव में जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन को संसद में मिले स्पष्ट बहुमत से यह साफ हो चुका है और उनका प्रधानमंत्री बनना तय है।

इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनेगी जॉर्जिया मेलोनी, देशभर से मिली शुभकामनाएं

जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इटली में हुए चुनाव में जार्जिया के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन को संसद में मिले स्पष्ट बहुमत से यह साफ हो चुका है और उनका प्रधानमंत्री बनना तय है। चुनाव परिणाम से स्पष्ट है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इटली को पहली महिला प्रधानमंत्री मिलने जा रही है। जॉर्जिया की पार्टी को 2018 के चुनावों में सिर्फ 4.5 प्रतिशत वोट मिला था। जार्जिया को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले ही दुनियाभर के नेताओं ने बधाई दीं।

इटली के तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी के फासीवादी युग के बाद सबसे धुर-दक्षिणपंथी सरकार इटली का नेतृत्व करने जा रही है। शुरुआती एग्जिट पोल इसका संकेत दे रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि जॉर्जिया मेलोनी की ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी के नेतृत्व में धुर-दक्षिणपंथी पार्टियों का एक गठबंधन रविवार के आम चुनाव में 41-45 फीसदी वोट जीतने की तरफ बढ़ रहा है। इटली की अति-रूढ़िवादी पार्टी ब्रदर्स ऑफ इटली के 22 से 26 फीसदी वोट जीतने की उम्मीद है। वहीं गठबंधन में उसके सहयोगी द लीग, जिसका नेतृत्व माटेओ साल्विनी कर रहे हैं, के 8.5 से 12.5 फीसदी के बीच और सिल्वियो बर्लुस्कोनी की फोर्ज़ा इटालिया के 6 से 8 फीसदी वोट हासिल करने की उम्मीद है।

धुर-दक्षिणपंथी गठबंधन की नेता के रूप में मेलोनी अब इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं। चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित किए जा सकते हैं। मेलोनी की पार्टी ने हाल के वर्षों में बड़ी लोकप्रियता हासिल की है जिसे 2018 के पिछले चुनाव में सिर्फ 4.5 फीसदी वोट मिले थे। एग्जिट पोल में जीत का अनुमान लगाए जाने के बाद से ही मेलोनी के खेमे में जश्न का माहौल है। रविवार रात को उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘दक्षिणपंथी गठबंधन हाउस और सीनेट दोनों में स्पष्ट बहुमत में है। यह एक लंबी रात होगी लेकिन मैं पहले ही आपको धन्यवाद देना चाहती हूँ |

सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की प्रतिक्रिया आने लगी है और वह इटली और जार्जिया को बधाई दे रहे हैं। फ्रांस की धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय रैली पार्टी के नेता मरीन ले पेन ट्वीट किया, ‘इटली के लोगों ने एक देशभक्त और संप्रभुतावादी सरकार चुनने का फैसला किया है। जार्जिया मेलोनी और (लीग नेता) माटेओ साल्विनी को इस चुनौती को जीतकर एक अलोकतांत्रिक और अहंकारी यूरोपीय संघ के खतरों का विरोध करने के लिए बधाई।‘ हंगरी के पीएम ने भी इटली के प्रति मित्रता दिखाई |

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button