आदिम जनजाति की घटती आबादी चिंता का विषय, संरक्षण की जरूरत : लोबिन

दुमका,  झारखंड विधानसभा की अनुसूचित जाति, जनजातीय, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति ने राज्य में आदिम जनजाति समुदाय की जनसंख्या में हो रही कमी पर चिंता जताते हुए इस समुदाय के संरक्षण के लिए कार्य करने की जरूरत पर बल दिया है।

राज्य विधानसभा की अनुसूचित जाति,जनजातीय,अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति के सभापति लोबिन हेम्ब्रम की अध्यक्षता में गुरुवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ परिसदन में आयोजित बैठक में सभी विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी ली और कई आवश्यक निर्देश दिए गये । बैठक में श्री हेम्ब्रम ने कहा कि आदिम जनजातीय समुदाय की संख्या कम हो रही है, उन्हें संरक्षित करने की जरूरत है। सरकारी योजना हर योग्य लाभुकों तक पहुंचे इसे ध्यान में रखते हुए कार्य करने की जरूरत है।

 ये भी पढ़े-कोविड संक्रमण अभी समाप्त नहीं, प्रत्येक स्तर पर बरते पूरी सतर्कता: याेगी

हेम्ब्रम ने कहा कि योग्य लाभुकों को जब सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा तो निश्चित रूप से उनके जीवन में बदलाव आएगा और सरकार के प्रति उनका विश्वास बढ़ेगा। आदिम जनजातीय समुदाय के लोगों के लिए जो भी योजनाएं हैं। उसका लाभ उन्हें हर हाल में मिले इसे सुनिश्चित किया जाये। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो भी लक्ष्य विभागों को दिये जा रहे हैं उस लक्ष्य को निश्चित रूप से पूरा किया जाए।

Related Articles

Back to top button