सीएम योगी ने लांच किया ई-पेंशन पोर्टल, 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई

यूपी देश का पहला राज्य है जिसने ई-पेंशन पोर्टल लांच किया है

लखनऊ: लोक भवन में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन व ग्रेच्युटी का समय से भुगतान करने के लिए बनाए गए पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के 11 लाख पेंशनधारकों को बधाई। यूपी देश का पहला राज्य है जिसने ई-पेंशन पोर्टल लांच किया है।

बता दे कि सरकारी प्रवक्ता के अनुसार यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।

 पेंशन और ग्रेच्युटी के भुगतान का आदेश

जानकारी के अनुसार यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।गौरतलब है कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनर को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे और भागदौड़ करनी पड़ती थी। पेंशनर के पेंशन प्रपत्र और सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे। इसमें काफी समय लगता था। कोई कमी मिलने पर उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था और वहां से त्रुटि का निराकरण होने के बाद फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव था।

ये भी पढें-एनबा अवॉर्ड 2021: एनबा अवॉर्ड में न्यूज नशा ने इस बार भी मारी बाजी, दूसरी बार मिला अवॉर्ड

शासन स्तर से समय से पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने आदेश थे, लेकिन व्यवहार में लोगों को बहुत दिक्कतें होती थीं। अब उन्होंने भटकना पड़ेगा। क्योंकि यह दावा किया जा रहा है कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद सेवानिवृत्त होने पर आसानी से पेंशन और ग्रेच्युटी का भुगतान हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button